Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

आज का युग डिजिटल युग हो गया है। आजकल हर कोई किसी भी काम के लिए इंटरनेट का use कर रहा है। आज के समय में सबकुछ आनलाइन हो गया है ।अधिकतर लोग आनलाइन ही शापिंग करना पसंद करते हैं और कोई भी काम घर बैठे ही आनलाइन कर रहे हैं जैसे टिकट बुकिंग, फार्म, बिल भुगतान, लेनदेन, फोन रिचार्ज आदि।

यदि हम बिजनेस की बात करें तो लोग बिजनेस भी आनलाइन ही करना चाहते हैं, ऐसे में हर कम्पनी या बिजनेस के लिए Digital marketing बहुत अच्छा सोर्स है। Digital marketing बिजनेस को दुनिया भर में फैलाने का बेहतरीन तरीका है। आज हम इस पोस्ट में डिजिटल मार्केट के बारे में जानेंगे। तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं digital marketing के बारे में।

Digital marketing क्या है ?

Digital marketing दो शब्दों से मिलकर बना है। Digital का अर्थ Internet तथा Marketing का अर्थ Advertising (विज्ञापन) से है। Digital marketing एक ऐसा तरीका है अपने बिजनेस को फैलाने और उसकी ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए। इसलिए आज हर कम्पनी अपनी बिजनेस के नाम से अपनी वेबसाइट बनाती है।

जब कोई कम्पनी किसी नये बिजनेस या फिर किसी नये Product को लांच करती है, तो उसके बाद उसे बनाने के लिए सबसे जरुरी होती है उसकी marketing। क्योंकि यही एक तरीका है जिसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचा जा सकता है।

पहले के  हर कम्पनी अपनी marketing के लिए टीवी, न्यूज पेपर, मैगजीन, रेडियो, पोस्टर आदि Resources का प्रयोग करते थे।अब इन्टरनेट दुनिया का सबसे बड़ा marketing base बन चुका है जहाँ पर किसी भी बड़ी कम्पनी या छोटी कम्पनी मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करती है, जिसे Digital marketing कहते हैं।

आज के समय में digital marketing की ग्रोथ तेजी से हो रही है इसलिए हर कम्पनी अपनी सर्विस बिजनेस और प्रोडक्ट को Promote करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सबसे ज्यादा use करती है।

 साधारण शब्दों में अपनी सेवाओं और उत्पादों को डिजिटल माध्यम से मार्केटिंग करने को ही Digital marketing कहा जाता है।

Digital marketing से उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ ही साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं पर भी दृष्टि रख सकता है। ग्राहकों का रुझान किस तरफ है, ग्राहक क्या चाह रहा है, इन सभी पर विवेचना डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा की जा सकती है। डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीकी द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का माध्यम है।

डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास

Digital marketing का इतिहास का 1990 से शुरू हुआ क्योंकि इस समय खोज इंजन (Search engine) का खोज हुआ था। इसे आर्ची कहा जाता था। 1993 में पहला click करने योग्य बैनर लाइव हो गया। वेबसाइटों पर विज्ञापन के लिए  विज्ञापन नामक कम्पनी  HotWired खरीदे गए । तब आनलाइन विज्ञापन आ गया था ।1994 में  Yahoo खोज किया गया था। जब लोगों ने जानकारी के लिए वेब खोजना शुरू कर दिया।

Digital marketing क्यों जरूरी है ?

  • यह अपने Product को  Promote करने के लिए एक सरल और तेज तरीका है
  • आफलाइन मार्केटिंग की तुलना में आनलाइन मार्केटिंग सस्ता होता है और डिजिटल मार्केटिंग में आनलाइन होता है।
  • यह आपके products को ग्राहकों या target audience तक पहुँचाने का सबसे अच्छा तरीका है
  • Digital marketing से आपकी कम्पनी की brand value बढ़ती है।
  • Digital marketing से आप अपने Product और  service को globally promote कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का क्या महत्व है ?

आज से कुछ साल पहले की बात किया जाए तो उस समय के लोग टीवी, न्यूज पेपर, रेडियो, पत्रिकाओं,

पोस्टर माध्यम से अपने सामानों का उपभोग करते थे बहुत कम्पनी घर-घर जाकर अपने प्रोडक्ट के बारे में बताते थे
जिससे बहुत ज्यादा समय ,पैसा भी लग जाता था। परन्तु समय के साथ marketing का तरीका भी बदल गया है।
आज के समय में लोग अधिकतर लोग इन्टरनेट से ही आसानी से सामान को खरीद और बेच लेते हैं।
ऐसे में digital marketing आपके द्वारा बनाए गए Products को लोगों तक पहुंचाने में बहुत मदद करती है।
इसके वजह से कम समय में एक ही सामान को बहुत तरीकों से दिखाया जाता है,
जिससे उपभोक्ता को पसंद आता है और उसे तुरंत खरीद लेता है।
व्यापारी को भी व्यापार करने में काफी मदद मिल रही है और वो भी कम समय में ज्यादा से ज्यादा
लोगों से जुड़ पा रहे हैं और अपने product को खूबियाँ उपभोक्ता तक भी पहुंचा रहे हैं।

Digital marketing कितने तरह का होता है ?

SEO (Search engine optimization) –

यदि आप ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर है तो आपको जरूर पता होगा। SEO की सहायता से अपनी साइट को Optimize करके सर्च इंजन में टाप पर रैंक करा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक पा सकते हैं। इसके लिए आपको SEO का ज्ञान होना जरुरी होता है। बहुत सारी कम्पनियां अपने वेबसाइट के SEO पर लाखों रुपए खर्च करती है।

Social media marketing –

सबसे आसान और प्रसिद्ध marketing का तरीका है। बहुत सारी कम्पनियां अपने Promotion के लिए सोशल मीडिया का  use करती है। आप भी सोशल मीडिया पर कम्पनियों की  advisement जरूर देखें होंगे जैसे कि Facebook, twitter, Instagram आदि।

Email marketing –

Email marketing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके जरिए हम अपने product services की जानकारी Email के द्वारा लोगों तक पहुंचाया जाता है। Email marketing d,igital marketing का एक रूप है।

Affiliate marketing –

यह एक कमीशन बेस मार्केटिंग है। आनलाइन शापिंग और प्रोडक्ट सेल करने वाली कम्पनी ऐसे Affiliate प्रोग्राम को चलाती है, जिससे आप उस वेबसाइट पर किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं जिसके बाद कमीशन के रूप में आपको कुछ पैसे मिलते हैं। यह digital marketing का सबसे अच्छा तरीका है जिसे वेबसाइट की मार्केटिंग भी कहते हैं और प्रोडक्ट की sell भी हो जाती है क्योंकि Affiliate marketing में प्रोडक्ट बेचने पर कमीशन मिलता है।

PPC (Pay per click) –

इसमें अपने प्रोडक्ट को  advertisement के द्वारा promote करने की जिम्मेदारी किसी advertisement कम्पनी को देती है जैसे कि Google Adwards जो कि popular advertising करने का प्लेटफार्म है। इसमें जितनी बार लोग आपके product का  ads देख कर क्लिक करते हैं उतनी ही बार उस advertisement platform को pay करना होता है।

Apps marketing –

 जितनी भी बड़ी बड़ी वेबसाइट होती है उन सभी के apps आपको google play store या apple play store पर देखने को मिल जाते हैं क्योंकि आज के डिजिटल दुनिया में सभी के पास smartphone मिल जाता है और अधिकतर लोग shopping, money transfer, online booking, social media जैसे app का  use करना पसंद करते हैं इसलिए कम्पनी के app बनाकर भी digital marketing को बढ़ा सकते हैं।

SEM (Search engine marketing) –

SEM एक ऐसी digital marketing technique है, जिसकी मदद से हम सभी search engine जैसे Google, Yahoo,Bing पर ads लगा सकते हैं और वहाँ से paid traffic अपने बिजनेस वेबसाइट तक ला सकते हैं।

Digital marketer बनने के लिए क्या गुण होने चाहिए ?

Content –

डिजिटल मार्केटर बनने के लिए अच्छा content जरूरी होता है। आप content हिन्दी में और  English दोनों में लिख सकते हैं।

WordPress skills –

 यदि आपको digital marketing सीखना है तो अपनी खुद की एक वेबसाइट होना बहुत जरूरी है। wordpress का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक होता है। wordpress ऐसा platform है जिस पर आप आसानी से content डाल सकते हैं या SEO कर सकते हैं।

Graphic designing –

एक डिजिटल मार्केटर को अच्छा डिजाइन कैसा हो, कैसे बनाना चाहिए, इसको जानना बहुत जरूरी होता है। बहुत सारे tools है जिससे आप खुद graphic designing कर सकते हैं जैसे convoy.com जिसे आप घर बैठे खुद फ्री में बहुत सारे graphic designing template को  use कर सकते हैं।

Analytical skills –

जब आप कोई भी डिजिटल विज्ञापन करते हैं तो आपको साथ में यह भी देखना होता है कि कितने लोगों ने उसे देखा, कितने लोगों ने विज्ञापन पर क्लिक किया, किन लोगों ने enquiry की,कौन लोग आपके वेबसाइट पर आ रहे हैं। इन सबका ज्ञान होना बहुत आवश्यक होता है।

Practice and Passion –

यदि आपके अंदर डिजिटल मार्केटर बनने का जुनून नहीं है तो आप कभी भी बन नहीं पाएंगे। 

  डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा विषय है जब तक आप अभ्यास नहीं करेंगे तब तक आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर नहीं बन पाएंगे। यह Industry ऐसी है जहाँ प्रत्येक दिन कुछ नया होता है। अगर आप नहीं सीख पाएंगे तो अच्छे digital marketer नहीं बन पाएंगे।

Digital marketing के फायदे

  • डिजिटल मार्केटिंग आपको नये ग्राहकों के साथ सम्बन्ध बनाने में मदद करता है।
  • यह आपके product या service की अपील की परीक्षण करता है।
  • Digital marketing ग्राहकों को सम्मोहक सामान प्रदान करता है जिसे वे सम्भावित ग्राहकों के साथ साझा कर सकते हैं।
  • Digital marketing से आप graphic design,blog बना कर पैसा कमा सकते हैं।
  • यह globalization को बढ़ाती है। इससे product लोगों तक जल्दी से जल्दी पहुँच जाती है।
  • यह बिक्री बढा़ने में मदद करती है।

Digital marketing में कैरियर

आज के समय में Internet users काफी बढ़ रहे हैं तो निश्चित रूप से digital marketing  का दायरा भी बहुत बढ़ेगा। आज सभी कम्पनियां digital marketing कर रही हैं और इसका डिमांड भी ज्यादा है। डिमांड ज्यादा हो तो job भी ज्यादा है। यहां आप इन पदों पर नौकरी पा सकते हैं

  • Digital marketing manager
  • Content marketing manager
  • Social media marketing specialist
  • Web designer
  • App developer
  • Content writer
  • Search engine marketer 
  • Inbound marketing manager
  • SEO executive
  • Conversion rate optimizer etc.

इसे भी जरूर पढ़े : –

आज हम इस पोस्ट में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है।

उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी ।इससे सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं

तो कम्मेंट बाक्स के जरिए पूछ सकते हैं।

Share Karo Na !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?”

Leave a Comment