PDF क्या होता है ? पीडीऍफ़ का Full Form क्या होता है ?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

हेलो दोस्तों, हमारे ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज हम आपको पीडीएफ (PDF) के बारे में बताएंगे कि पीडीएफ (PDF) क्या होता है ? पीडीएफ फाइल कैसे बनाये ? पीडीएफ के क्या लाभ हैं ? तो आइए जानते हैं पीडीएफ के बारे में।

पीडीएफ (PDF) क्या है ? What is PDF in Hindi?

पीडीएफ एक डाकुमेंट (Document) फाइल होती है जिसका Full Form– पोर्टेबल डाकुमेंट्स फार्मेट (Portable documents format) होता है तथा इसका एक्सटेंशन .Pdf होता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक डाकुमेंट्स होता है जिसको हम एक स्थान से दूसरे स्थान तक इसके उपयोगी उपकरण द्वारा उपयोगकर्ता आसानी से कर सकता है।

पीडीएफ एक डाकुमेंट्स फाइल होती है जो आज के समय में बहुत उपयोगी है। पीडीएफ फाइल के द्वारा हम बहुत सारे किताबों व अन्य डाकुमेंट्स को बिना किसी लाइब्रेरी के एक डिजिटल प्रारुप में किसी कम्प्यूटर डिवाइस, मोबाइल, टेबलेट, लेपटॉप में सुरक्षित कर सकते हैं और आपको इसके लिए बहुत जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती तथा सुरक्षा की दृष्टि से भी यह काफी उपयोगी है। क्योंकि इसका उपयोगकर्ता इसे पासवर्ड से सुरक्षित कर सकता है।

इसमें टेक्स्ट और इमेज दोनों तरह की सुविधा प्रदान करता है। पीडीएफ आज के दौर में बहुत उपयोगी है। इसका प्रयोग करने के लिए आपके उपकरण में एडोब एक्रोबेट (Adobe acrobat) या पीडीएफ रीडर (Pdf reader) नामक साफ्टवेयर को इन्स्टॉल करना होता है।

पीडीएफ (Pdf) का इतिहास – History Of PDF

पीडीएफ फाइल का निर्माण सबसे पहले Randy Ademas ने किया था। बहुत पहले जब वेब पेज और www व HTML का खोज नहीं हुआ था तो उस समय भी पीडीएफ फाइल ही डाटा ट्रांसफर की साधन हुआ करती थी। सन् 1993 में Adobe System से पीडीएफ फाइल को पूरी तरह मुफ्त पर कर दिया गया।

पीडीएफ पहले एक Proprietary format था जो कि एडोब सिस्टम के द्वारा कन्ट्रोल किया जाता था किंतु सन् 2008 में सबके लिए खोल दिया गया। अब इसे Adobe के अलावा कोई भी कम्पनी प्रयोग कर सकती थी। अब इसे एडोब के द्वारा पूरी तरह से रायल्टी फ्री फार्मेट (Royalty free format) हो चुका था।

पीडीएफ (Pdf) फाइल को कैसे बनाये ? How to Create PDF File?

पीडीएफ फाइल को बनाने के लिए सबसे पहले हम जिस फाइल को पीडीएफ में बनाना चाहते हैं उसे खोलने के बाद File menu पर क्लिक करते हैं। इसके बाद आप उसमें से आप save as option पर क्लिक करते हैं। क्लिक करने के बाद save as Type option होता हैं जिसमें आपको pdf को सेलेक्ट करना होता है। उसके बाद आप save बटन पर क्लिक करके आप उस डाकुमेंट्स फाइल को पीडीएफ में बना लेते हैं।
इसके अलावा बहुत सारे अप्लीकेशन (application)  मोबाइल प्ले स्टोर(play store) में उपलब्ध है। जिसके द्वारा आप किसी पेपर text documents को स्कैन करके उसे पीडीएफ में सुरक्षित कर सकते हैं जैसे कि cam scanner app. का उपयोग कर सकते हैं।

पीडीएफ फाइल के लाभ –

1.पीडीएफ एक पोर्टेबल फाइल है। इसे एक जगह से दूसरे जगह ले जाना आसान है।
2.पीडीएफ फाइल को पासवर्ड से सुरक्षित किया जा सकता है और आप अपनी आवश्यकतानुसार उसे खोल सकते हैं।
3.पीडीएफ फाइल बड़े डाकुमेंट्स को बहुत छोटे आकार में स्टोर कर सकता है।
4.पीडीएफ फाइल का प्रिंट आउट भी निकाला जा सकता है।
5.पीडीएफ फाइल किसी डिवाइस जैसे कम्प्यूटर, लेपटॉप, मोबाइल और टेबलेट में आसानी से खुल जाती है।
6.पीडीएफ का इस्तेमाल 3D इमेज और टेक्स्ट में किया जा सकता है।
7.पीडीएफ फाइल साइज में छोटा होने के कारण आसानी से भेज और डाउनलोड कर सकते हैं।
8.पीडीएफ फाइल में किसी तरह का बदलना सम्भव नहीं है। इसका मतलब गसको इडिट करने का खतरा नहीं रहता है।
9.पीडीएफ फाइल को हम किसी भी पीडीएफ रीडर में ओपन कर सकते हैं। साथ ही वेब ब्राउज़र में भी ओपन कर सकते हैं। जैसे -Google chrome, mozilla,opera, internet explorer इत्यादि।
10. पीडीएफ को हम किसी दूसरे कम्प्यूटर में बिना फारमेट चेन्ज किये ओपन कर सकते हैं। जैसे -msword 2003 है तो इस डाकुमेंट्स को दूसरे कम्प्यूटर में भेजने पर यदि msword 2007 है तो उसकी सेटिंग्स बदल जाती है। पर पीडीएफ में ऐसा नहीं होता है।
11.पीडीएफ में लिंक और बटन, फार्म फील्ड, आडियो, वीडीओ और बिजनेस लाजिक शामिल हो सकते है।
12.पीडीएफ को आसानी से फ्री एक्रोबेट रीडर डीसी साफ्टवेयर का उपयोग करके देखा जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.