OTT क्या है ? OTT platform से फिल्मों की कमाई कैसे होती है ?

देश में लाकडाउन के कारण सिनेमा घर ना खुलने से आजकल सभी मूवीज को OTT Platform पर रीलीज किया जा रहा है। क्या आपको पता है कि यह OTT Platform क्या है? इसका full form क्या होता है? OTT कैसे काम करता है? OTT की शुरुआत कब हुई?OTT platform पैसा कैसे कमाते हैं ?OTT platform से फिल्मों की कमाई कैसे होती है? OTT platform के फायदे व नुकसान क्या है ? तो आइए जानते हैं OTT के बारे में।

OTT

OTT क्या है ?

OTT एक video streaming app है जिसके द्वारा हम Entertainment करते हैं। Entertainment के लिए जहाँ आपको केबल टीवी, सेटेलाइट टीवी या सेट-अप -बाक्स की जरूरत पड़ती थी, उसके जरिए आप मूवी,सीरियल, कामेडी शो आदि देखते थे।वहीं आज आप OTT से कहीं भी कभी भी जो चाहे वो प्रोग्राम (TV shows,web series, bollywood movie, hollywood movie, music आदि) देख सकते हैं।

OTT प्लेटफार्म पर इंटरनेट के माध्यम से on demand video उपलब्ध कराना है। OTT platform के लिए आपके पास स्मार्ट फोन, टेबलेट, लैपटॉप आदि डिवाइस हो और उसमें इंटरनेट कनेक्शन हो तो आप OTT platform पर इंटरनेट के जरिए आप on demand कोई भी प्रोग्राम देख सकते हैं।

भारत में OTT platform कोई नया ट्रेड नहीं है। पिछले 3-4 सालों से OTT platform पर बड़े -बड़े फिल्म स्टार एक्ट कर चुके हैं। उनकी वेब सीरीज भी आ चुकी है।
भारत में इस समय मुख्य OTT platform Prime video by Amazon, Netflix, Disney+ Hotstar, Eros Now, Sony LIV,Zee 5, YuppTV, Boot, Mx Player etc हैं।

OTT Platform की Services तीन तरह से चलता है –

TVOD (Transactional video on demand)-

OTT Platform की इस service में यह सुविधा दी जाती है कि यदि ग्राहक किसी अपने पसंदीदा Tv shows या movies को एक बार देखना चाहते हैं तो इसके जरिये वो rent पर या खरीद कर देख सकते हैं।

SVOD (Subscription video on demand) –

यदि ग्राहक video streaming content देखना पसंद करते है तो उन्हें इसके लिए subscription लेना पड़ता है।और subscription लेने के लिए कुछ charges भी देने होते हैं।

AVOD (Advertising video on demand)-

इसमें ग्राहक फ्री में content देख सकते हैं लेकिन content देखने के बीच-बीच में ad भी देखना पड़ता है। इसे skip भी नहीं किया जा सकता है। ad को पूरा देखना पड़ता है।

OTT का Full Form क्या है ?

OTT का Full Form ‘Over The Top’ है।

OTT platform की शुरुआत कब हुई?

OTT platform की शुरुआत भारत में 2008 में हुई थी। जब Reliance Entertainment ने Bigflix नामक OTT service शुरू की थी। उसके बाद 2010 में nexGTV मोबाइल एप्प लांच हुआ।यह एप्प live Indian Premier League match देखने वाला पहला app था।

उसके बाद 2013 में Ditto TV app और Sony Liv को लांच किया गया। लेकिन उस समय 4G और इंटरनेट स्पीड अच्छी ना होने के कारण उतना सफल नहीं रहा।उसके बाद 2015 में Hotstar app को लांच किया गया।

OTT कैसे काम करता है ?

आप OTT के बहुत सारे चैनल या एप्लीकेशन देखे होंगे जैसे Hotstar,Zee 5, Amazon Prime, Netflix,Sony Liv आदि ये सभी OTT app हैं। OTT इंटरनेट पर काम करता है।इसमें आप इंटरनेट के जरिये कोई भी content जैसे Favourite movies, music, serials,webseries आदि अपने मोबाइल, लैपटॉप, टीवी पर देख सकते हैं।

OTT Platform से  पैसा कैसे कमाते हैं ?

यदि आप कोई मूवी, वेब सीरीज या सीरियल OTT platform पर देखना चाहते है तो उसके लिए आपको OTT platform का subscription लेना पड़ता है।आप Amazon Prime का, Netflix का ,Hotstar का आदि OTT Platform का Subscription लेते हैं। यह subscription एक लोगों से per month 150 रुपये या 200 रुपये लेते हैं।तो यहाँ कितने सारे लोगों ने Subscription ले रखा होगा।यह OTT platform की पहली कमाई का जरिया होता है।

इसके अलावा buy or rent जैसे यदि आप YouTube पर कोई मूवी सर्च करते होंगे तो उसमें buy or rent करने के लिए आता है तो आपको वह मूवी देखनी होती है तो आपको वह मूवी खरीदनी होती है या rent पर लेनी होती है।

इस तरह से इनका दूसरी तरह से इनकम होती है तथा इसके अलावा ad के द्वारा इनकी इनकम होती है।आप OTT Platform जैसे Hotstar, Amazon Prime, Netflix आदि पर देखते होंगे कि कुछ content जैसे मूवी ,सीरियल ,कामेडी शो आदि फ्री मिलता है और उसमें आपको ad देखने को मिलता है। तो उस ad का पैसा ये अपने पास रख लेते हैं। यानि जो ad करवाता है वो पैसा OTT Platform वालों को देता है और ये अपने पास रख लेते हैं। इस तरह से OTT platform पैसा कमाते हैं।

Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

OTT Platform से फिल्मों की कमाई कैसे होती है ?

OTT Platform पर फिल्मों की release या streaming के लिए फिल्मों के राइट्स खरीदने होते हैं और इन राइट्स के लिए फिल्म निर्माता को एक रकम मिलती है। और ये डील एक-एक फिल्म की अलग-अलग भाषाओं के वर्जनों के लिए अलग-अलग होती है।यानि हर वर्जन की राइट्स की डील अलग होती है।

इसके अलावा कुछ फिल्मों का निर्माण OTT Platform करवाते हैं यानि खासतौर पर किसी फिल्म के लिए OTT Platform कोई डील करता है जैसे कि HBO GO एक OTT platform है जो खासतौर पर फिल्में अपनी प्लेटफार्म पर बनवाता है और इस डील में एक फिक्स रकम फिल्म निर्माता को देता है और फिल्म निर्माता उससे कम रकम में फिल्म बनाते हैं और जो बची हुई रकम या पैसे होते हैं वो उनका प्राफिट होता है। इस तरह से फिल्म निर्माता OTT Platform से पैसा कमाते हैं।

OTT Platform के फायदे –

1. लोगों को TV shows एवं फिल्म या कुछ भी पसंदीदा प्रोग्राम देखने के लिए केबल टीवी या DTH कनेक्शन की आवश्यकता होती है लेकिन OTT Platform से केवल इंटरनेट के जरिए आप अपने मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप आदि से कहीं भी अपना पसंदीदा Shows या कुछ भी देख सकते हैं।

2.OTT Platform पर लोग web series, Documentary एवं जो भी content वे देखते हैं वह सब original content होते हैं, जो किसी अन्य प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं देते हैं। कुछ OTT platform ऐसे हैं जो कि खुद के content या web series बनाते हैं जैसे-Netflix ,Amazon Prime Video आदि।

3.लाकडाउन के कारण थियेटर के ना खुलने से फिल्में OTT platform पर रीलीज हो रही है जिससे आप अपने डिवाइस पर घर या कहीं भी फिल्में देख सकते हैं।

OTT Platform के नुकसान –

1.OTT Platform पर मूवी, वेब सीरीज, कामेडी शो आदि देखने के लिए आपको monthly subscription लेना पड़ता है जिसमें आपको 150 रुपये या 200 रुपये देना पड़ता है।

2.फिल्में देखने का मजा जो सिनेमाघरों में आता है वो TV या मोबाइल या छोटी स्क्रीन पर देखने पर नहीं मिलता है।

3.जिस तरह से टीवी इंडस्ट्री पर जितने channels है सभी पर एक जैसे content रहेंगे चाहे DTH हो या केबल टीवी हो या कोई भी नेटवर्क का हो एक जैसे ही content देखने को मिलेगा लेकिन OTT platform पर आपको आप्शन दिया जाता है कि जिसकी भी आप सर्विस चुनेंगे उसी के content सिर्फ देख पाएंगे।

जैसे- Netflix पर जो web series उपलब्ध है वो web series आपको Amazon पर नहीं मिलेगा और जो Amazon पर उपलब्ध है वो Netflix पर नहीं मिलेगा।

आप Hotstar पर Star के content देखते हैं तो आप Hotstar पर ZEE5 के चैनल देखना चाहेंगे तो नहीं देख पाएंगे।

4.टीवी पर बच्चे हो,बड़े हो या परिवार के सभी लोग एक साथ देखते हैं इसलिए वहाँ पर भाषा पर मर्यादा लगाया जाता है।उस पर अभद्र भाषा नहीं बोल सकते हैं लेकिन वहीं OTT platform पर web series में गाली-गलौज, अच्छी बुरी सभी बातें बोली जाती है क्योंकि वह prime customers के लिए होता है और paid content होता है।

OTT

कुछ मुख्य OTT Platforms –

Hotstar –

Hotstar सबसे पहला most popular OTT platform है जो कि Disney+के साथ इन्टीग्रेटे करके Disney+Hotstar हो गया है।यदि आप access करते हैं तो आपको basic contents आपको फ्री आफ कास्ट मिल जाती है।और अगर उसके प्रीमियम content पर आपको access करना है तो उसके कुछ charges लगते हैं।

Hotstar में दो तरह से access कर सकते हैं, एक फ्री में दूसरा subscription लेकर। फ्री में आपको New Indian Movie, Hotstar special पहला episode आपको फ्री में देखने को मिल जाएंगे। Live sports आपको 5 मिनट के लिए फ्री में देखने को मिलेंगे।Star के जितने भी serials है वो आपको अगले दिन 6 am के बाद देखने को मिल जाएंगे।

oTT

https://play.google.com/store/apps/details?id=in.startv.hotstar&hl=en_SG

Subscription आपको दो तरह के मिल जाएंगे एक Hotstar VIP दूसरा Hotstar Premium ।

Hotstar VIP –

Star VIP में आपको Disney के भी content मिल जाएंगे और इसके साथ dubbed movies,kids content,new Indian movies,Hotstar special के जितने भी series होंगे वो सब देखने को मिल जाएंगे।

इसमें unlimited live sports देखने को मिल जाएंगे। इसमें आप monthly subscription नहीं ले सकते हैं। इसमें आप annually 399 रुपये में subscription ले सकते हैं।

Hotstar Premium –

Hotstar VIP में जितने सारे चीजें हैं वो सभी आपको Hotstar Premium में देखने को मिल जाएंगे।इसके अलावा Disney के सारे original content, Hollywood movies, American TV showsऔर जितने भी content हैं वो advertising फ्री देखने को मिलेगा।

इसमें serials,web series, movies, sports, live Tv, Documentary,TV shows,kids shows आदि देखने को मिलता है।इसका monthly subscription 299 रुपये और annually 499 रुपये का ले सकते हैं।

Amazon Prime –

Amazon prime के videos देखने के लिए आपको Amazon Prime का subscription लेना होता है। इसका monthly subscription 129 रुपये का तथा annually 999 रुपये का होता है।

Subscription लेने से पहले आप फ्री ट्रायल भी ले सकते हैं।तो ट्रायल करके आप सारी चीजें देख सकते हैं। अगर आपको फ्री ट्रायल लेने के बाद continue नहीं करना है तो आपको ध्यान से subscription cancel कर देना होगा नहीं तो आटो रीचार्ज कर देगा।

आप Amazon Prime में 3 डिवाइस में एक ही समय पर देख सकते हैं और app में content download करके offline भी देख सकते हैं। Amazon Prime video आपको high quality भी देता है।

आप इसमें Amazon के हुए खुद के content, original TV shows,kids content ,web series, movies,TV shows आदि देखने को मिल जाता है।

Netflix –

Video streaming की सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्प Netflix पर ज्यादातर content original होता है। English content के शौकीन के लिए Netflix सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है। इस पर आप फ्री ट्रायल 1 महीना के लिए देख सकते हैं।

Netflix का प्लान 4 types के आते हैं –

1. Mobile
2.Basic
3.Standard
4.Premium
Mobile वाले प्लान में केवल मोबाइल में देख सकते हैं।

Basic वाले प्लान में किसी भी डिवाइस पर देख सकते हैं लेकिन एक समय में एक ही स्क्रीन पर चला सकते हैं। Standard वाले प्लान पर एक ही समय पर 2 डिवाइस पर देख सकते हैं।

Premium वाले प्लान में आप 4 डिवाइस पर एक ही समय पर देख सकते हैं। Netflix में भी आपको Netflix के Original shows,Tv shows ,movies fix content आपको various language में देखने को मिल जाएंगे।

Sony Liv –

Sony Liv पर आपको अधिकतर content फ्री में देखने को मिल जाते हैं ,जैसे sony के जितने भी serials, reality shows आदि सब आपको sony Liv पर फ्री में देखने को मिल जाते हैं। इसमें 3 types के प्लान होते हैं।
1.Monthly
2.Premium 6 months
3.Premium 12 months

Monthly आपको 99 रुपये में मिल जाता है। Premium 6 months आपको 299 रुपये में मिल जाता है तथा Premium 12 months आपको 499 रुपये में मिल जाता है।

ZEE 5-

ZEE5 में 3 types के प्लान होते हैं।

1.Monthly
2.Half Yearly
3.All access plan
Monthly प्लान 99 रुपये का होता है। Half Yearly 599 रुपये का तथा All access plan 999 रुपये का होता है।

ZEE5 में यदि आप subscription लेते हैं तो आप एक बार में 5 डिवाइस से connect कर सकते हैं।

इसमें ALT Balaji के कई content देखने को मिल जाते हैं। Zee 5 में जितने भी Zee TV के shows हैं सब आपको फ्री में देखने को मिल जाते हैं।

आज हम इस आर्टिकल में OTT platform के बारे में बताएं। उम्मीद है कि आपको  यह पोस्ट पसंद आयी होगी तो अपने  दोस्तों में शेयर जरुर करें ।

 

Share Karo Na !
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

4 thoughts on “OTT क्या है ? OTT platform से फिल्मों की कमाई कैसे होती है ?”

Leave a Comment