Radio Jockey क्या होते है ? Radio Jockey कैसे बने ?

आप लोग ‘Lage Raho Munna Bhai’, फिल्म देखे होंगे, उस फिल्म में विद्या बालन ने Radio Jockey का रोल निभाया था। अधिकतर लोगों के मन में ये सवाल तो जरूर आया होगा कि ये Radio Jockey क्या होता है? Radio Jockey कैसे बनते हैं ? ये काम क्या करते हैं ?

Radio Jockey की सैलरी क्या होती है? या हो सकता है आप में से किसी को Radio Jockey बनने की इच्छा हो लेकिन इसके बारे में जानकारी ना रहने से आपकी इच्छा पूरी नहीं हो पाती है। आज हम इस पोस्ट में Radio Jockey के बारे में बताएंगे।

Radio Jockey

RJ (Radio Jockey) क्या होते है ?-

रेडियो जॉकी एक ऐसा रेडियो पर कार्यक्षेत्र है,जिसमें आपकी पहचान आवाज होती है।गाने सुनाना व बड़ी से बड़ी बात को आकर्षक और सरल तरीके से श्रोताओं तक पहुँचाना ही सफल RJ का कार्य होता है।

एक RJ बनने के लिए उन युवाओं के लिए विशेष मौके हैं, जिनकी सोच आधुनिक व कल्पना शक्ति असीमित है और वे स्वयं में स्फूर्तिवान हैं।एक RJ के पास अच्छी आवाज के साथ दोस्ताना स्वभाव व हाजिरजवाबी की कुशलता भी होने चाहिए।

रेडियो जॉकी को भाव के अनुसार आवाज के उतार-चढ़ाव का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। रेडियो पर प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रम उनका संचालन रेडियो जॉकी यानि RJ ही करता है।

RJ (Radio Jockey) कैसे बने ?

रेडियो जॉकी बनने के लिए आवाज और Personality या Behavior के साथ-साथ शैक्षिक योग्यता भी होने चाहिए। रेडियो जॉकी आप डायरेक्ट नहीं बन सकते हैं। इसके लिए आपको किसी रेडियो चैनल पर पहले Interner के रूप में कार्य करना पड़ता है।

उसके बाद आप एक RJ या रेडियो जॉकी बन सकते हैं। आइये जानते हैं कि RJ बनने के लिए शैक्षिक योग्यता और व्यवहार क्या होने चाहिए?

RJ (Radio Jockey) बनने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिये ?

रेडियो जॉकी बनने के लिए 12वीं और ग्रेजुएशन होना बहुत जरुरी है।यदि आप 12वीं के बाद इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं या RJ का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए Mass communication और Journalism कोर्स कर सकते हैं।

RJ बनने के लिए कई सारे Diploma courses भी कराये जाते हैं जैसे-Diploma in Radio Programming Management(DRPM), Certificate in Radio Jockey आदि। जिन्हें आप 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद ये कोर्स कर सकते हैं।

यदि आप रेडियो जॉकी का कोर्स नहीं करना चाहते हैं और डायरेक्ट इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आप किसी Radio Channels पर Internship कर सकते हैं।

यदि आप RJ का कोई कोर्स भी किए हैं तो भी आप पहले Interner के रूप में ही ज्वाइन करें क्योंकि Directly RJ का पोस्ट नहीं मिलता हैं लेकिन Internship के बाद RJ की पोस्ट आसानी से मिल जाती है।

RJ (Radio Jockey) बनने के लिए हमारा Personality या Behaviour कैसा होना चाहिये ?

1.रेडियो जॉकी बनने के लिए बोलने का शौक होना बहुत जरूरी होता है। बोलने का मतलब सिर्फ गॉसिप करना नहीं होता है ।

अगर आपको Public Speaking का शौक है बिना डरे, बिना हिचकिचाहट स्टेज पर बोलने का शौक है, या यदि आप कई लोगों के साथ हैं और आपस में बात करने के बजाय लोग आपको सुन रहे हैं या आपकी बातों में रुचि ले रहे हैं तो RJ के रूप में कैरियर बना सकते हैं।

2.रेडियो जॉकी बनने के लिए लिखने का शौक भी जरूरी है। बोलने के साथ-साथ अपने विचार लिखना, कुछ Creations लिखना जैसे कि लेख,कविता आदि भी जरूरी होता है।

3.बोलने, लिखने के साथ-साथ पढ़ना यानि reading भी जरूरी होता है। अलग-अलग तरह की किताबें, आर्टिकल्स, कविताएं, न्यूजपेपर्स, Social issues में रुचि है। ये सभी एक रेडियो जॉकी बनने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

4.इन सभी के साथ-साथ आपको music का भी शौक होना चाहिये।

5.एक रेडियो जॉकी बनने के लिए आपकी आवाज अच्छी होनी चाहिये। voice modulation, Pronunciation, Language पर अच्छी पकड़ होनी चाहिये।

RJ (Radio Jockey ) के लिए कोर्स कहाँ से कर सकते हैं?

Radio city school of broadcasting training institute, Mumbai

Indian Institute of mass communication,New Delhi

Academy of Radio Management,New Delhi

FILM Institute,New Delhi

Jabivour Institute of Communication, Mumbai

Jamia Miliya Islamia,New Delhi

RJ(Radio Jockey ) का क्या कार्य होता है ?

रेडियो पर प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रम उनका संचालन रेडियो जॉकी ही करता है।एक रेडियो जॉकी का कार्य सिर्फ रेडियो शो करना ही नहीं होता है बल्कि उनके कार्यक्षेत्र में music programming, story writing, Radio Advertising करने से लेकर ऑडियो, मैंगजीन और डाक्यूमेंट्री भी प्रस्तुत करने होते हैं।

एक रेडियो जॉकी को देश विदेश में होने वाली गतिविधियों की जानकारी के साथ उसे अपने शहर की सांस्कृतिक गतिविधियों के बारे में भी जानकारी रखना होता है ताकि वह अपने शो को और भी बेहतर और इनफार्मेटिव बना सके।

एक RJ को दिन या रात कभी भी कार्यक्रम का संचालन करना पड़ सकता है। इनका समय फिक्स नहीं होता है।कार्यक्रमों को बनाने की जिम्मेदारी RJ की होती है।

श्रोताओं की विशेष माँग पर गाने बजाना व चर्चित हस्तियों से साक्षात्कार करना व संगीत, मौसम, यातायात सम्बन्धित सूचनाएं देना भी RJ के कार्यक्षेत्र में आता है। रेडियो जॉकी ही एक रेडियो स्टेशन को बुलंदियों पर पहुँचा सकता है।

Paramedical Course (पैरामेडिकल कोर्स) क्या है ? तथा इसके पाठ्यक्रम व जॉब के अवसर

RJ (Radio Jockey ) के लिए जॉब के अवसर क्या है ?

इस क्षेत्र में साफ्टवेयर प्रोड्यूसिंग कम्पनी और एंकरिंग दोनों क्षेत्रों में अच्छा आप्शन मिल जाता है। आल इंडिया रेडियो हर तीन महीने पर RJ के लिए ऑडिशन कराता रहता है। इसके अलावा कुछ कम्पनियां दो महीनों में भी ये ऑडिशन टेस्ट आयोजित करती है।

इस क्षेत्र में All India Radio,FM,Times FM , Radio Mid-day , Software Producers आदि रेडियो स्टेशन में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। कई बड़े-बड़े शो में या फिल्मों में भी जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

RJ (Radio Jockey ) के लिए जाब कहाँ से सर्च करें ?

1.आपको रेडियो सुनना शुरू करना होगा क्योंकि On Air ही Auditions के बारे में जानकारी दी जाती है। अगर आप active listener है तो बहुत ही आसानी के साथ आपको information मिल जाएगी और आप वहाँ Audition के लिए जा सकते हैं।

2.आप किसी भी Radio station के website पर जाकर Career पेज जाकर चेक करना है कि वहाँ RJ के लिए Job vacancy है या नहीं। यदि है तो वहीं से आप Directly उस जाब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

3.आप किसी भी Radio station की Social media platform पर फालो कर सकते हैं या उनका Facebook page, Instagram पर follow कर सकते हैं।क्योंकि जब भी Radio station पर कोई नई जॉब वैकेंसी होती है तो वो social media platforms पर भी पोस्ट कर दिया जाता है और आप उनके active follower है तो बहुत ही आसानी से आप उस जाब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

RJ (Radio Jockey ) की सैलरी क्या होती है ?

इस क्षेत्र में सैलरी आपकी योग्यता और माँग पर निर्भर है। यदि आप किसी भी Radio station में एक ट्रेनी के रूप में काम करते हैं तो वहाँ पर 5,000 -10,000 रुपये मासिक मिल सकते हैं।इसके लिए यह भी डिपेंड करता है कि आप किस Radio station में काम करते हैं।

RJ के रूप में आपको तकरीबन 15,000-25,000 रुपये मासिक सैलरी मिल सकती है। इसके लिए भी यह भी डिपेंड करता है कि आप किस रेडियो स्टेशन के साथ काम करते हैं।

धीरे-धीरे Experience और show की Popularity बढ़ने और fan following बढ़ने पर आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी और आप 3-6 लाख रुपए मासिक भी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत के कुछ टॉप RJ (Radio Jockey) –

Vividh Bharati

Launched date 3 October 1957

Slogan:

“देश की सुरीली धड़कन” (Country’s Melodious Heartbeat)

Main RJs

  • Rajendra Tripathi
  • Shehnaz Akhtari
  • Ashok Sonawane
  • Nimmi Mishra
  • Yunus Khan

Radio Vividh Bharati 101.6 FM in Lucknow

Main Programs

  • संगीत सरिता
  • आज के मेहमान
  • सरगम के सितारे
  • उजाले उनकी यादों के
  • स्पेशल जयमाला
  • इनसे मिलिए
  • हिट सुपरहिट फेवरिट फाइप

93.5 RED FM-

Slogan:  “Bajaate Raho”

Launched date- 14 August 2009

RJ मलिस्का –

मलिस्का 93.5 RED FM के लिए काफी काम करती है जिनमें इनके कई सारे Shows होते हैं, जिसमें से एक शो मार्निंग नं० 1 विथ मलिस्का है।

RJ रौनक –

रौनक जो Red Fm 93.5 के लिए काम करते हैं जिन्हें उनके Character name बऊवा के नाम से जाना जाता है।

RJ नावेद –

नावेद जो Red Fm 93.5 के लिए काम करते हैं जिनका show मिर्ची मुर्गा शो काफी फेमस है।

RJ सिद्धार्थ –

सिद्धार्थ जो कि लाइव शो के लिए जाने जाते हैं।

RJ अनुराग पांडे –

अनुराग पांडे रेडियो इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं। ये फिल्म स्टार्स का इंटरव्यू लेने में माहिर हैं।ये Fever 104 के लिए काम करते हैं।

रेडियो मिर्ची 98.3 Fm-

RJ सायमा –

सायमा रेडियो मिर्ची 98.3 Fm में प्राइम टाइम शो करती हैं।

BIG FM 92.7-

Slogan: “Dhun Badal Ke Toh Dekho… ”

Launched date- 2006

Main Programs

  • Dhun Badal Ke Toh Dekho
  • Suhaana Safar
  • Yaadon Ka Idiot Box

Main RJs

  • Vidya Balan
  • Annu Kapoor
  • Neelesh Misra

RJ नीलेश मिश्रा –

नीलेश मिश्रा BIG FM 92.7 के लिए काम करते हैं। ये अपने शो ‘यादों का इडियट बाक्स विथ नीलेश मिश्रा ‘के लिए जाने जाते हैं।

आज हम इस पोस्ट में Radio Jockey के बारे में बताएं।  इस पोस्ट का यह उद्देश्य है की RJ के बारें में आवश्यक जानकारी देना और साथ में RJ बनने की पूरी प्रक्रिया को बताना ।

 

 

Share Karo Na !
  •  
  • 2
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

3 thoughts on “Radio Jockey क्या होते है ? Radio Jockey कैसे बने ?”

  1. ”बउआ बोल रहे है चचा”,ओ चचा’, आपने ये आवाज रेडFM पर तो सुनी ही होगी । तब आपके मन मे भी ये ख्याल तो ज डू र ज डू र आया होगा कि ‘कहां से आते है ये लोग’ खैर हम बताते है कि ये लोग किस गृह से आते हैं।
    भाई ये लोग हमारे बीच से ही आते है बस अंतर ये होता है कि इनके पास बोलने की अनूठी काबिलियत और थोड़ी बहुत डिग्री भी होती है। अब अगर हमी से सब पूछना चाहते हो चचा तो तुमने ऊपर क्या पढा। तो जाओ ओ चचा हमारे धनंजय भैया काफी रिसर्च किये है। उसे पढ़ कर तुम भी बोलो ‘हेल्लो हम बउआ बोल रहे है’☺️☺️

    Reply

Leave a Comment