RuPay Card, Master Card और Visa Card क्या ? और इनमे अंतर –

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 

यदि आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपने अपने कार्ड पर मास्टर कार्ड (Master card), वीजा कार्ड (Visa card) या रुपे कार्ड (RuPay card) लिखा हुआ जरूर देखा होगा। या जब भी आप कोई भी सामान आनलाइन खरीदते हैं या दुकान से आप स्वीप कार्ड से सामान खरीदते हैं तो ये जरूरी नहीं होता हैं कि आपका ATM Card या डेबिट कार्ड जो है वो जिस बैंक का है, दुकानदार या उस सेलर का भी अकाउंट उसी बैंक के अंदर हो।

यदि आपका अकाउंट दूसरे में है और उस दुकानदार या सेलर का अकाउंट किसी दूसरे बैंक में है तो एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा भेजने के लिए या पेमेंट (Payment) करने के लिए मेडिएटर की जरूरत होती है, वही मेडिएटर कम्पनी होता है जैसे- Master card,Visa card आदि। इप जब भी डिजिटल ट्रान्जेक्शन करते हैं तो इन कम्पनियों के गेटवे के जरिए ही उसकी पेमेंट होती है।

डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को संचालित करने वाली कम्पनियां जैसे मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड या रुपेकार्ड एक प्रकार का पेमेंट गेटवे है जो आपको और आपके बैंक को पैसा निकालने या किसी दूसरे बैंक से पैसा आपके खाते में डालने और निकालने में सुविधा देते हैं।आप अपने किसी अन्य बैंक के एटीएम से जब पैसा निकालते हैं तो ये कम्पनियां या पेमेंट गेटवे उस ट्रान्जेक्शन को सेट करने में या समायोजित करने में या क्लीयर करने में सहायता करती है।

आज हम इस पोस्ट में डेबिट कार्ड के प्रकार मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड तथा रुपे कार्ड और इनके अन्तर के बारे में बताएंगे।तो आइए जानते हैं कि Master card, Visa card और RuPay card क्या होता है और इनमें क्या अन्तर होता है ?

रुपे कार्ड (RuPay card) क्या है ?

RuPay card अपने भुगतान को समायोजित करने करने के लिए NPCI (National Payments Corporation of India) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम का प्रयोग करता है।जब RuPay card नहीं था तब डिजिटल ट्रान्जेक्शन मास्टर कार्ड या वीजा कार्ड से ही किया जाता था।यह डिजिटल ट्रान्जेक्शन भारतीय करते थे और उनका कमीशन इन विदेशी कंपनियों को मिलता था। इस लिए भारत सरकार ने RuPay card को निकाला है।

RuPay मार्च 2012 में लांच हुआ था और उसने अपने क्रेडिट कार्ड का काम जून 2017 में किया था।

NCPI को भारत की लगभग सभी बड़ी बैंकों के द्वारा स्वीकार किया गया है और इसे भुगतान के लिए अधिकृत किया गया है। आप-अपने RuPay card से NCPI के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।यदि आप RuPay card को भारत में काम में लेते हैं तो यह सबसे तेज काम करता है और सबसे कम चार्जेस पर काम करता है।

इस कार्ड को आप केवल भारत में ही काम में ले सकते हैं। यदि आप अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कोई खरीदारी करना चाहते हैं तो रुपेकार्ड अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्य नहीं करता है। यदि आप RuPay card को क्रेडिट कार्ड के रूप में लेना चाहते हैं तो ये भी नहीं ले सकतेहैं।

RuPay card हर Point of sale और आनलाइन खरीदारी लेन-देन पर 90 पैसे का कमीशन लेता है।(पेमेंट लेने के लिए जिस डिजिटल मशीन का इस्तेमाल किया जाता है,उसे Point of sale कहतेहैं। ) जबकि वीजा और मास्टर कार्ड, ऐसे किसी लेन-देन पर औसतन 3 रुपये का कमीशन लेते हैं।

भारत में करीब 586 बैंक अपने ग्राहकों को RuPay card ही देते है। इनमें बड़े बैंकों के अलावा ग्रामीण, को आपरेटिव बैंक भी शामिल है।रुपेकार्ड की सफलता के पीछे जनधन योजना का बड़ा योगदान है। 30 करोड़ जनधन खाते हैं और इनमें करीब 24 करोड़ खाता धारकों के पास RuPay card है।

मास्टर कार्ड (Master Card) और वीजा कार्ड (Visa Card) क्या है ?

मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड दोनों एक जैसे ही होता है। मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड एक विदेशी पेमेंट गेटवे होता है।मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड मुख्यतः क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिये वित्तीय और भुगतान प्रोसेसिंग सर्विसेज (Processing Services) उपलब्ध करवाता है।

इसके ग्राहक (Customer) दुनिया में बहुत ज्यादा है और सबसे ज्यादा भारत में हैं। मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड को आप अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उपयोग में ला सकते हैं क्योंकि यह अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य है। यदि आपके पास मास्टर कार्ड या वीजा कार्ड है तो आप दुनिया के किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं या दुनिया के किसी भी जगह से आनलाइन शापिंग (Online shoping) कर सकते हैं।

ये कार्ड सभी POS (Point of sales ) पर स्वीकार्य है। इसके अलावा वीजा या मास्टर कार्ड से खरीदारी करने पर आपको रिवार्ड के तैर पर प्वाइंट्स भी मिलते हैं, जिस की सहायता से आप दूसरी खरीदारी कर सकते हैं चूंकि मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड पूरी दुनिया में स्वीकार्य है इसलिए ये बेहद सुरक्षित बनाया गया है।

बीमा (Insurance) और जीवन बीमा (Life Insurance) क्या है ?

मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड दुनिया के सबसे सुरक्षित कार्ड भी माने जाते हैं क्योंकि इन्हें आज तक किसी हैकर्स के द्वारा हैक नहीं किया जा सकता है। यही कारण है कि मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड पूरी दुनिया में एक भरोसेमंद ब्रांड बन चुका है।मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड एक इन्टरनेशनल गेटवे है जिसके लिए बैंक को हर तीन महीने का शुल्क देना होता है।

मास्टर कार्ड की शुरुआत सन् 1966 हुआ। सन् 1966 से 1979 तक मास्टर कार्ड को इंटर बैंक या मास्टर चार्ज के नाम से जाना जाता था।सन् 1999 में इस कार्ड का नाम बदलकर मास्टर कार्ड किया गया और 2006 में कम्पनी सार्वजनिक हुई थी।

वीजा प्रीमियम इस्तेमाल करने पर आपको ट्रेवेल और शापिंग पर डिस्काउंट देती है तथा वर्ल्ड टाइटल मास्टर कार्ड उपयोग करने पर आपको exclusive discount, टिकट और प्रीमियम बेनफिट आफर करता है।

RuPay Card, Master Card और Visa Card में अन्तर

1. RuPay card एक इंडियन डोमेस्टिक डेबिट कार्ड है बाकि Visa (Virtual Instrument Software Architecture) card और Master card अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड है।

2. RuPay card की रनिंग कास्ट मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड से कम है क्योंकि RuPay card घरेलू उत्पाद है वहीं विदेशी देशों में संसाधित मास्टर कार्ड या वीजा कार्ड के मुकाबले इसकी रनिंग कास्ट काफी कम है।

3. रुपे कार्ड को डोमेस्टिक उपयोग के लिए बनाया गया है, इसलिए इसका उपयोग अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के लेन-देन के लिए नहीं किया जा सकता है तथा मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के लेन-देन हम आसानी से कर सकते हैं।

4. बैंकों को वीजा कार्ड और मास्टर कार्ड जैसी विदेशी भुगतान नेटवर्क में शामिल होने के लिए शुल्क देना होता है जबकि रुपेकार्ड में बैंक बिना शुल्क के इस नेटवर्क में शामिल हो सकते हैं।

5. रुपे कार्ड को इस्तेमाल करते वक्त कुछ सीमाएं हैं जैसे कि आन लाइन ट्रान्जेक्शन करते समय रुपे कार्ड सिर्फ डेबिट कार्ड प्रदान करता है जबकि वीजा कार्ड और मास्टर कार्ड आनलाइन ट्रान्जेक्शन के समय डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों प्रदान करता है।

6. अन्तर्राष्ट्रीय कार्ड जैसे मास्टर कार्ड या वीजा कार्ड की तुलना में देश का रुपे कार्ड ज्यादा सुरक्षित है, क्योंकि ये भारत के अंदर ही सीमित होता है। डेटा केवल नेशनल गेटवे के बीच साझा हो सकता है। जबकि अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड जैसे मास्टर कार्ड या वीजा कार्ड में ग्राहक का डेटा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर संसाधित किया जाता है जिससे कि डेटा चोरी होने के चांसेस(Chances) होते हैं।

दोस्तों आप के लिए RuPay card , Master card  और Visa card के बारे में सामान्य जानकारी एवं इनके अंतर के बारे में जानकारी दी गयी आप उक्त जानकारी से लाभ उठा सकते है ।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.