PM SVANIDHI SCHEME (पीएम स्वनिधि योजना) आवेदन 2020-

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में आर्थिक मंदी की स्थिति है  इस आर्थिक मंदी का असर सभी अमीर और गरीब लोगों के ऊपर पड़ा है लेकिन सबसे ज्यादा असर रेहड़ी-पटरी, ठेला पर बेचने वाले या सुबह कमा कर शाम को खाने वाले पर पड़ा है। PM मोदी  ने ऐसे लोगों के लिए एक योजना शुरू की है जिसका नाम की  पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANIDHI YOJANA ) है ।

इस योजना में रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान चलाने वालों को सस्ता कर्ज देना है। इस स्ट्रीट वेन्डर्स लोन योजना के तहत लघु और मध्यम उद्योगों के साथ-साथ नाई तथा हथकरघा उद्योग से जुड़े हुए लोगों को लाभ दिया जाएगा।

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि पीएम स्वनीधि योजना (PM SVANIDHI YOJANA ) क्या है? यह योजना किन लोगों के लिए है, इस योजना का लाभ कौन लोग ले सकते हैं? इस योजना का लाभ किस प्रकार उठा सकते हैं? इस योजना के क्या फायदे हैं? तो आइए जानते हैं पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANIDHI YOJANA ) के बारे में ।

pm3

पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANIDHI SCHEME ) क्या है ? 

पूरे देश में लाक डाउन के कारण रेहड़ी- पटरी लगाने वाले लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि लाक डाउन के कारण सभी काम बन्द था। किसी को भी काम करने की अनुमति नहीं थी। इस कारण स्ट्रीट वेंडर को अपनी अजीविका चलाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक योजना की शुरुआत किया है पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANIDHI SCHEME)।

PM SVANIDHI का पूरा नाम Pradhan Mantri Street Vendor’s Atam Nirbhar  Nidhi है। PM Street Vendor’s Atam Nirbhar Scheme 2020 स्ट्रीट वेन्डर्स के उत्थान के लिए शुरू किया गया है।

इस योजना को 2 जून 2020 को लांच किया गया था। इस योजना को आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय(Housing and Urban Affairs Ministry ) द्वारा लांच किया गया है। इस योजना को मार्च 2022 तक लागू की जाएगी।

यह एक Special micro credit facility scheme है जिसमें उन स्ट्रीट वेन्डर्स को काफी सस्ते में कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाएगा। इस स्कीम में स्ट्रीट वेन्डर्स को अपनी जीविका फिर से शुरू  करने के लिए एक बार में 10,000 रुपये का लोन दिया जाएगा और उसको Repayment करने के लिए मासिक किस्त में जिसे आप 1 साल के अन्दर कर सकते है।

इसका ब्याज दर भी दूसरे लोन के ब्याज दरों की तुलना में बहुत कम है। इस स्कीम के तहत लघु उद्योग के साथ– साथ ठेले, रेहड़ी वाले या सब्जी व फल बेचने वाले लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत की गई। इस स्कीम के तहत हर स्ट्रीट वेन्डर्स 10,000 रुपये तक लोन ले सकता है और अपना कारोबार दुबारा शुरू कर सकता है।

इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वालों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है तथा उन लोगों को कम ब्याज दर पर 10,000 रुपये लोन देकर लोन को नियमित भुगतान को प्रोत्साहित करना है।

PM SVANIDHI SCHEME (पीएम स्वनिधि योजना) की क्या विशेषताएं हैं ?

1.स्ट्रीट वेंडर 10,000 रुपये तक कार्य शील पूंजी कर्ज का लाभ उठा सकते हैं।

2.स्ट्रीट वेंडर एक वर्ष के अंदर मासिक किस्त(Monthly Installments) में चुका सकते हैं।

3.यदि आप होम लोन या कार लोन लिए हैं तो उसमें समय से पहले लोन चुकाने पर पेनाल्टी लगती है लेकिन इस योजना के तहत जो भी लोन को समय से पहले चुकाएगा उससे कोई पेनाल्टी नहीं ली जाएगी।

4.लोन को समय पर या समय से जल्दी चुका देने पर 7% प्रतिवर्ष की दर से ब्याज सब्सिडी लाभार्थियों के बैंक खातों में सरकार की ओर ट्रांसफर किया जाएगा।

5.इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर को मासिक कैश-बैक के जरिये डिजिटल लेन– देन को प्रोत्साहित करेगी।

6.लोन को समय पर या समय से पहले चुकाने पर ब्याज दर में खास छुट भी मिल सकता है।

7.इसमें किसी गारंटी की जरूरत नहीं होगी यानि यह योजना एक तरह का अन सिक्योर्ड लोन होगा ।

8.इस योजना के तहत लोन को बंद करने पर जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है।

9.लोन को समय पर चुकाने से आपको आने वाले समय में और भी लोन मिल सकता है।

पीएम स्वनिधि योजना (PMSVANIDHI SCHEME) का लाभ कौनकौन लोग उठा सकते हैं ?

24 मार्च 2020 तक जितने भी लोग स्ट्रीट वेन्डर्स यानि ठेले आदि वाला काम करते थे। उनमें लगभग 50 लाख के आस– पास स्ट्रीट वेन्डर्स हैं जो शहरी इलाकों में काम करते थे। ये 50 लाख स्ट्रीट वेन्डर्स जो लाक डाउन के कारण प्रभावित हुए है, उन्हें विशेष क्रेडिट मिलेगी । इनमें ये लोग शामिल हैं–

सब्जी व फल बेचने वाले, पकौड़े, अंडे आदि बेचने वाले ठेले वाले और रेहड़ी वाले मोची धोबी पनवाड़ी (पान बेचने वाले)

कारीगर या हाथ से बनाई चीज बेचने वाले फेरीवाले हाकर्स आदि।

पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANIDHI SCHEME) का लाभ किस प्रकार उठा सकते है ?

यदि आप भी इस स्ट्रीट वेंडर 10,000 रुपये लोन योजना का लाभ उठाना चाहते है तो जून से शुरू हुए इस आवेदन प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन फार्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको केन्द्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

इसके होम पेज पर ‘स्ट्रीट वेन्डर लोन आनलाइन रजिस्ट्रेशन ’ के लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फार्म खुलेगा। इस फार्म में सभी पूछे गए जानकारियां जैसे– आधार नम्बर, नाम, पता, व्यवसाय आदि को भरें और फिर रजिस्ट्रेशन फार्म में मांगे गए जरूरी डाकुमेंट्स भी अपलोड कर दे।फार्म भरने के बाद सबमिट कर दें फिर फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल लें। इस प्रकार आप भी स्ट्रीट वेंडर के इस लोन योजना का लाभ लेने के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मोबाइल एप्प और वेब पोर्टल के माध्यम से पूरी प्रक्रिया स्वचालित किया जाएगा। इस प्रकार सम्पूर्ण प्रक्रिया को कम से कम 30 दिन का समय लग सकता है।

पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANIDHI SCHEME) को क्यों शुरू किया गया है ?

देश में लाक डाउन के कारण रेहड़ी- पटरी पर बेचने वाले लोगों पर इसका असर बहुत ज्यादा पड़ा लेकिन इसके साथ- साथ आर्थिक मंदी पर भी पड़ा।

लाक डाउन के समय ये स्ट्रीट वेन्डर्स ही हम लोगों के घर सब्जियां या जरूरी सामान को लाने में बहुत ही मदद कर रहे थे। इसी के इम्पोर्टेंस को देखते हुए और आर्थिक मंदी को मजबूत करने के लिए स्ट्रीट वेन्डर्स को फिर से कारोबार शुरू करने के लिए यह योजना लागू किया गया है।

पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANIDHI SCHEME) के तहत लोन देने वाली Financial Institutions कौनकौन से है ?

SIDBI (Small Industries Development Band of India ) Ministry of Finance के अन्तर्गत आता है और ये एक Development Finance Institutions है। SIDBI Landing Institution से एक क्रेडिट गारंटी प्रोवाइड करता है। और Landing Institutions के अन्तर्गत निम्न landing Financial Institutions आते हैं–

अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक(Scheduled Commercial Banks )

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक(Regional Rural Banks )

लघु वित्त बैंक(Small Finance Banks )

सहकारी बैंक (Cooperative Bank )

माइक्रो वित्त संस्थान(Micro Finance Institution )

NBFCs और स्वयं सहायता समूह (Self Help Group Banks) है।

इस पर भी ध्यान दें –

कैप्चा (Captcha Code) क्या है ? इसके उपयोग लाभ व् विशेषताए

Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

पीएम स्वनिधि योजना (PMSVANIDHI SCHEME) के तहत लोन लेने के लिए आप की पहचान कैसे की जाएगी ?

स्ट्रीट वेंडर का जो सर्टिफिकेट है जो वेंडिंग ने आपको दिया है वह आपके पास होना चाहिये या ULB (स्थानीय निकाय)के द्वारा दिया गया Identity card आपके पास होनी चाहिये। कोविड आईडी के अलावा केवाईसी डाकुमेंट्स में आधारकार्ड, मतदाता पहचान पत्र,  ड्राइविंग लाइसेंस,  मनरेगा कार्ड पैन कार्ड आदि होना चाहिये।

आज हम इस पोस्ट में आपको पीएम स्वनीधि योजना के बारे में बताएं। उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो कमेंट शेयर जरुर करें जिसे उन लोगों को भी जानकारी मिल सके जो इसके लाभ योग्य है।

 

 

 

 

 

Share Karo Na !
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “PM SVANIDHI SCHEME (पीएम स्वनिधि योजना) आवेदन 2020-”

Leave a Comment