NDA (एनडीए) क्या होता है ? NDA में जानें लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

2

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 

दोस्तों, नमस्कार, आज फिर एक नई पोस्ट के साथ आपकी सेवा में उपस्थित हूँ । आज की पोस्ट NDA है इसके बारें में बात करेगे । आज भारत का हर युवा चाहता है कि उसे देश की सेवा करने के लिए मौका मिले और देश की सेवा करे।

अगर देश की सेवा करना एक कैरियर बन जाए तो इससे अच्छा क्या हो सकता है ?  जैसे कि NDA  में।  NDA का नाम सुनकर ही देश के हर युवा के दिल में अलग ही जज्बात आता है। NDA में तीनों थल सेना, वायु सेना और नौ सेना से आप देश की सेवा कर सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में NDA के बारे में बताएंगे कि  NDA क्या है ?  NDA करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

NDA (एनडीए) क्या होता है ?

NDA का फुल फार्म National Defence Academy तथा हिन्दी में राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी होता है।  NDA करने के बाद आप थल सेना (Army), वायु सेना (Air force) और नौसेना (Navy) तीनों में जा सकते हैं। NDA एक ऐसा इन्स्टिट्यूट (Institute) है जिसमें भारतीय फौजों के कमान सम्भालने वाले भावी लीडरों (Leaders) की मजबूत नींव तैयार की जाती है । इसमें थल सेना, वायु सेना और नौ सेना तीनों की तैयारी एक साथ कराई जाती है।

NDA में जानें लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

राष्ट्रीयता सम्बन्धी

1.वह भारत का नागरिक हो।

2.तिब्बती शरणार्थी हो, जो भारत में स्थाई निवास के अभिप्राय से 1जनवरी 1962 के पूर्व भारत आया हो।

3.भारतीय मूल का ऐसा व्यक्ति हो जिसने भारत में स्थाई निवास के अभिप्राय से पाकिस्तान, म्यांमार, श्रीलंका या किसी पूर्व अफ्रीकी देश केनिया, यूगाडा, युनाइटेड रिपब्लिक आफ तन्जानिया से प्रवजन किया हो।

NDA करने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होने चाहिए?

NDA करने के लिए आपको 12वीं पास होना अनिवार्य है। थल सेना के लिए आपको 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम

यानि किसी भी विषय से पास करना अनिवार्य होता है। लेकिन नौसेना और वायुसेना में जाने के लिए आपको 12वीं कक्षा में फिजिक्स और मैथ सब्जेक्ट्स के साथ पास होना अनिवार्य है। यदि आप 12वीं की परीक्षा देने जा रहे है तो भी आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

NDA करने के लिए स्टूडेंट्स को शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट होना चाहिये क्योंकि NDA की प्रवेश परीक्षा में स्टूडेंट्स (Students) की मानसिक (Mental) और शारीरिक क्षमता (Physical Ability) दोनों की परीक्षा होती है।

आयु सीमा (Age Limit)

 NDA करने के लिए आपकी उम्र कम से कम साढ़े सोलह (16½)वर्ष तथा अधिक से अधिक 19 वर्ष होने चाहिए। तथा साथ ही साथ फिजिकल फिटनेस भी अच्छी होनी चाहिये।

शारीरिक योग्यता (Physical Ability)

NDA में कम से कम शारीरिक ऊंचाई 157 सेमी. होती है जबकि इसमें वायु सेना के लिए शारीरिक ऊँचाई 162.5 सेमी होती है। इसमें कुछ लोगों जैसे- गोरखा, उत्तर पूर्व भारत, गढ़वाल,  कुमाऊं आदि को ऊंचाई में 5 सेमी की छूट दी जाती है। आयु एवं उंचाई के अनुसार शारीरिक भार की गणना की जाती है। जैसे- 157 सेमी ऊंचाई की (16- 17 वर्ष के लिए भार 45 किलोग्राम, 17- 18 वर्ष के लिए 47 किलो ग्राम, 18- 19 वर्ष के लिए 48 किलोग्राम  भार ,  कम से कम होने चाहिए।

NDA कैसे किया जाता है ?

NDA करने के लिए आपको तीन परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है, लिखित परीक्षा ,साक्षात्कार और फिजिकल टेस्ट। सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा पास करनी पड़ती है।

इसके लिए आपको आवेदन करना होता है । NDA की प्रवेश परीक्षा हर साल दो बार  आयोजित की जाती है जिसका संचालन UPSC (Union Public Service Commission) करती है। जो लोग आर्मी, एअर फोर्स और नेवी में जाना चाहते हैं वे लोग इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

IPS Officer क्या होते है ? इसकी योग्यताएं एवं चयन की प्रक्रिया क्या होती है ?

लिखित परीक्षा (Written Exam) –

इसमें लिखित परीक्षा को देने के लिए आपकी तैयारी अच्छी होनी आवश्यक है। यह लिखित परीक्षा 900 Marks (अंकों) की  होती है। लिखित परीक्षा में दो Paper होता है। पहला Paper (Mathematics) का 300 (अंकों) Marks होता है जिसका Code (01) और Time (2½ Hours) इसमें ALGEBRA, MATRICES AND DETERMINANTS, TRIGONOMETRY, ANALYTICAL GEOMETRY OF TWO AND THREE DIMENSIONS, DIFFERENTIAL CALCULUS, INTEGRAL CALCULUS AND DIFFERENTIAL EQUATIONS,  VECTOR ALGEBRA और  STATISTICS AND PROBABILITY इत्यादि से प्रश्न आते है ।

दूसरा Paper जनरल एबिलिटी (General Ability Test ) 600 अंको (Marks) का होता है जिसका Code (02) और Time (2½ Hours) होता है । इसमें ENGLISH, GENERAL KNOWLEDGE, PHYSICS, CHEMISTRY, GENERAL SCIENCE, HISTORY, FREEDOM MOVEMENT, GEOGRAPHY और CURRENT EVENTS इत्यादि से प्रश्न आते है ।

प्रश्न का प्रारूप वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective Type) का होता हैं। यदि आप मैथमेटिक्स (Mathematics) में 40% से कम अंक लाते हैं तो आपकी General Ability Test की कापी नहीं जाँची जाती है। इस परीक्षा में माइनस मार्किंग (Negative Marking) भी होता है। इसलिए बहुत ध्यान से इसका परीक्षा देना होता है।

बुध्दि और व्यक्तित्व परीक्षण  (Intelligence and Personality Test)

NDA की लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपका (Intelligence Test और Personality Test) / इन्टरव्यू  होता है । इसका  SSB (Services Selection Board) द्वारा संचालन किया जाता है। (Intelligence Test और Personality Test) / इन्टरव्यू के लिए भी 900 अंक निर्धारित होता है। Intelligence Test और Personality Test) / इन्टरव्यू आपका अंग्रेजी में होता है इसलिए आपका अंग्रेजी भी अच्छा रहना जरूरी है। इसको उत्तीर्ण किये बिना आप Defence Service में नहीं जा सकते हैं।

इसलिए आपको NDA के साथ-साथ SSB की तैयारी भी करनी चाहिए। इसमें भी आपको पहले स्टेज(Stage) में Intelligence Test पास करना होता है उसके बाद दूसरे स्टेज (Stage)  में आपको Personality Test के लिए बुलाया जाता है ।

इस प्रकार Written Exam और SSB Test/Interview=1800 Marks के होते है । ये दोनों टेस्ट पास करने के बाद आपका मेडिकल परीक्षण (Medical Test)  होता है । मेडिकल परीक्षण (Medical Test)  में सफल होने के उपरान्त अच्छे अंक वालो चयन सुनिश्चित हो जाता है ।

NDA में सेलरी कितनी होती है ?

NDA  में बेसिक  Salary Rs. 15,600 – 39,100 p.m. Grade pay Rs. 500 p. m. and  Military fund Rs. 6000 p.m.होती है ।

किन्तु  अलग -अलग क्षेत्र के ऑफिसरो की Salary भी अलग -अलग होती है ।

दोस्तों इस पोस्ट में इंडियन आर्मी( Army), वायु सेना (Air force) और नौसेना (Navy) में अफसरों की चयन की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है । हम  उम्मीद करते है कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगेगी और इससे आप NDA से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकेगें ।

 

 

 

 

 

 

2 Comments
  1. Click here says

    I’m not that much of a online reader to
    be honest but your blogs really nice, keep it up!
    I’ll go ahead and bookmark your website to come back in the future.
    All the best

    1. HindiPedia says

      Thanks

Leave A Reply

Your email address will not be published.