ड्रोन क्या होता है ? What is Drone in Hindi

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आज भी बहुत से लोग ड्रोन डिवाइस (Drone Device) के बारे में नहीं जानतें हैं। उन्हें नहीं पता होता है कि ड्रोन क्या होता है और इसे किस -किस काम में लाया जा सकता है और भारत में ड्रोन कानूनी है या गैरकानूनी है। आज हम इस पोस्ट में बताएंगे कि ड्रोन क्या होता है ? ड्रोन का उपयोग कहाँ किया जाता है ? तथा इसकी किमत कितनी है ? तो आइए जानते हैं ड्रोन डिवाइस के बारे में।

ड्रोन(Drone) क्या होता है ?

बीते सालों में टेक्नोलॉजी में अधिक सुधार हुए हैं। हर दिन नये -नये उपकरण सामने आ रहे हैं इनमें ड्रोन्स भी शामिल है। आज भारत में हर जगह इसका इस्तेमाल हो रहा है। चाहे वह शादी का Video हो या पुलिस द्वारा की जा रही किसी की निगरानी हो।

ड्रोन एक मानव रहित विमान या एरियल वाहन है जो अनेक साइज,आकार और कार्यो में आते है. एक जगह या जमीन से किसी रिमोट, कन्ट्रोल सिस्टम द्वारा आपरेट किया जाता है। इन्हें आमतौर पर उन कार्यों को करने के लिए किया जाता है जिसमें मानव उड़ान को जोखिम भरा माना जाता है। ड्रोन अधिकतर सैन्य सेवाओं में उपयोग करते हैं, लेकिन अब खोज, बचाव, मौसम विश्लेषण आदि जैसे विभिन्न पब्लिक कार्यों में इनका उपयोग होने लगा है।

Types of Drone | ड्रोन कितने प्रकार के होते हैं ?

1.नार्मल या सामान्य ड्रोन(Normal drone) –

इस ड्रोन का इस्तेमाल रोजाना के जीवन में किया जाता है। इस नार्मल ड्रोन को क्वाकाप्टर ड्रोन (Quadcopter drone)के नाम से भी जाना जाता है। मानव रहित विमान यानि अनमैंड (unmanned) विमान को ड्रोन कहा जाता है। इसे एक स्थान पर खड़े होकर रिमोट, मोबाइल या फिर कम्प्यूटर के द्वारा आपरेट किया जाता है।

एक नार्मल ड्रोन सामान्यतः चार पंखों वाला होता है जिसे रिमोट, मोबाइल या कम्प्यूटर से उड़ाया जाता है। नार्मल ड्रोन करीब 100 से 200 मीटर की ऊंचाई पर उड़ सकते हैं। इनमें एक बार में 20 से 30 मिनट का विडिओ बनाया जा सकता है। इसके अलावा इस ड्रोन से करीब 500 मीटर के एरिये को कवर किया जा सकता है।

2.एडवांस ड्रोन(Advance drone) –

इस ड्रोन का इस्तेमाल देश की सुरक्षा के लिए किया जाता है। यह ड्रोन किसी हवाई जहाज की तरह काफी ऊँचाई पर उड़ सकते हैं और इनसे किसी जगह पर हमला भी किया जा सकता है। खतरनाक ड्रोन के मामले में USA सबसे आगे है। उसने अब तक बहुत से ऐसे ड्रोन बना लिये है जो बिना किसी रडार के पकड़ में आये भी दुश्मनों के इलाके में हमला कर सकते हैं।

 

 

आने वाले समय में आप ड्रोन से युद्ध होते भी देख सकते है। क्योंकि इसमें चलाने वाले पायलट का नुकसान नहीं होता है क्योंकि इसे रिमोट या कम्प्यूटर के द्वारा ही आपरेट किया जाता है।

ड्रोन का उपयोग कहाँ किया जाता है ? Uses Of  Drones :

  • बड़े -बड़े जगहों पर शादी या किसी फंक्शन का वीडियो  ड्रोन के द्वारा ही बनाया जा रहा है।
  • कृषि में भी ड्रोन का अच्छे से काम में लिया जा रहा है क्योंकि एक जगह पर आप खड़े होकर आसानी से फसलों पर किटनाशक दवाओं का छिड़काव कर सकते हैं। विदेशों में अधिकतर किसान ड्रोन से ही अपना काम करते हैं।
  • देश की सुरक्षा के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है।
  • किसी जगह का मनमोहक ,क्लियर और अच्छा वीडियो बनाने के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है।
  • जासूसों द्वारा की जा रही लोगों या किसी जगह या किसी चीज पर खुफिया निगरानी करने के लिए वहाँ ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है
  • खोज या अनुसंधान के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है।
  • पत्रकारिता के लिए भी ड्रोन का उपयोग किया जाता है।
  • फिल्में बनाने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाता है।
  • आपातकालीन सेवाओं के लिए भी ड्रोन का उपयोग किया जाता है।
  • राहत और बचाव कार्य के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है।
  • दुश्मन की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाता है।
  • युद्ध के क्षेत्रों में विशेष उच्चस्तरीय नजर रखने के लिए सेना द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • कम्पनी द्वारा सामान को डिलीवर करने के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता है। जल्द ही भारत में भी शुरू किया जायेगा ड्रोन से सामान डिलीवरी।

ड्रोन की कीमत क्या है ? Price  Of  Drone  in India 

ड्रोन की कीमत 1000 -1,00,000 रूपये या इससे अधिक तक हो सकती है। बिना कैमरे वाले ड्रोन सस्ते होते हैं। कैमरे वाली ड्रोन की कीमत कम से कम 5000 रूपये से लाखों तक हो सकती है। ड्रोन आपको आनलाइन साइट्स जैसे – फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि से मिल जाएंगे।

ड्रोन भारत में कानूनी है या गैरकानूनी ? Drone is Legal in India?

भारत में आप ड्रोन इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये देश की सुरक्षा से जुड़े हुए होते है। लेकिन हम नार्मल ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल में आते हैं। लेकिन ड्रोन का वजन 0.55 Lbs से अधिक है तो आप ड्रोन नहीं उड़ा सकते। इसके लिए आपको परमिशन की जरूरत पड़ सकती है। इसके साथ ही सीमित ऊंचाई भी होती है जहाँ तक आप ड्रोन उड़ा सकते है। कुछ जगहों पर आप केवल दिन में कुछ ही घंटे के लिए ड्रोन उड़ा सकते है और कुछ जगहों या सार्वजनिक जगहों पर ड्रोन नहीं उड़ा सकते क्योंकि इन जगहों पर ड्रोन उड़ाने की पांबदी होती है। अगर आप बिना नियम फालो किए हुए ड्रोन उड़ाते हैं तो आपको दंडित किया जा सकता है या आपके ड्रोन को जब्त किया जा सकता है। भारत में सार्वजनिक जगहों पर बिना परमिशन ड्रोन उड़ाना गैरकानूनी है।

भारत में ड्रोन उड़ाने के लिए परमिशन कहाँ  से ले ?

आज हम इस पोस्ट में बताए कि ड्रोन क्या होता है, इसका उपयोग कहाँ किया जाता है, इसकी कीमत कितनी है, तथा भारत में ड्रोन उड़ाना कानूनी है या गैरकानूनी।उम्मीद है आपको यह पोस्ट पंसद आयी होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.