BCA Course कैसे करे ?

बीसीए कोर्स (BCA course) क्या है ? BCA करने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 

 

आजकल लोगों की रूचि कम्प्यूटर की तरफ काफी ज्यादा बढ़ गई है इसलिए अधिकतर छात्र 12वीं के बाद कम्प्यूटर के क्षेत्र में जाना चाहते है या जो लोग अपना कैरियर कम्प्यूटर से सम्बंधित क्षेत्र में बनाना चाहते हैं वो लोग BCA Course कर सकते हैं। लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि BCA Course क्या होता है? कैसे किया जाता है? BCA Coure करने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होने चाहिए? आज हम इस पोस्ट में बीसीए BCA के बारे में बताएंगे तो आइए जानते हैं बीसीए कोर्स के बारे में।

बीसीए कोर्स (BCA course) क्या है ?

जो स्टूडेंट्स IT में अपना कैरियर बनाना चाहते है या प्रोग्रामर के रूप में या प्रोजेक्ट मैनेजर बनना चाहते है वो स्टूडेंट्स बीसीए कोर्स कर सकते हैं।और जो स्टूडेंट्स मास्टर की डिग्री कम्प्यूटर से सम्बंधित क्षेत्र में करना चाहते हैं जैसे MCA, वो भी BCA Course  कर सकते हैं।

BCA course एक बैचलर डिग्री (Bachelor degree)हैं। BCA का पूरा नाम या फुल फार्म Bachelor of Computer Application (बैचलर ऑफ कम्प्युटर अपिल्केशन)होता है। BCA Course में पूरा कम्प्यूटर से सम्बंधित ही कोर्स कराया जाता है। मुख्यतः यह विज्ञान(Science) वर्ग के छात्रों तथा कामर्स(Commerce) वर्ग के छात्रों के लिए ही कोर्स होता है। आज के समय में बहुत से कालेज कला (Art)वर्ग के छात्रों को भी BCA course करने का मौका देती है। BCA Course कम्प्यूटर के क्षेत्र में एक बैचलर डिग्री है। जहाँ आप कम्प्यूटर से सम्बंधित सभी जानकारियां प्राप्त करते हैं और आगे चलकर इस कम्प्यूटर के क्षेत्र में अपना एक अच्छा कैरियर बनाते हैं। इस कोर्स में आपको साफ्टवेयर बनाना, वेबसाइट डिजाइन बनाना, कम्प्यूटर नेटवर्क के बारे में, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आदि सिखाया जाता है।

बीसीए कोर्स (BCA Course )के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है ?

इसके लिए आपको 10+2 या 12वीं कक्षा पास करना अनिवार्य होता है। आपको बीसीए कोर्स करने के लिए किसी भी विषय (subject)से 12वीं कक्षा 45%के साथ पास करना होता है। कुछ कालेज या इन्सटीट्यूट में बीसीए करने के लिए गणित(maths) तथा कुछ कालेज या इन्सटीट्यूट में कम्प्यूटर साइंस मांगते हैं। लेकिन कुछ कालेज आपको कला (arts) से भी बीसीए करने का मौका देती है। आप जिस भी विषय से12वीं कक्षा पास हैं तो बीसीए के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन बीसीए कोर्स कम्प्यूटर से सम्बंधित होता है तो आपको 12वीं कक्षा में कम्प्यूटर विषय चयन करना ही बेहतर होगा।

बीसीए कोर्स(BCA Course)कैसे किया जाता है ?

  बीसीए कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको किसी यूनिवर्सिटी या इन्सटीट्यूट में एडमिशन लेना होगा। इस कोर्स को करने के लिए अधिकतर BCA course Admission प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।अलग-अलग यूनिवर्सिटी या इन्सटीट्यूट BCA Course  के लिए अपने कालेजों में प्रवेश देने के लिए Entrance exam आयोजित करते हैं तथा कुछ यूनिवर्सिटी या इन्सटीट्यूट या कालेज में बिना Entrance exam के भी एडमिशन मिल जाता है। इस प्रकार विद्यार्थियों को बीसीए करने के लिए दोनों प्रकार से एडमिशन लेने की सुविधा मिल जाती है।

बीसीए कोर्स(BCA Course) कितने साल का होता है ?

  बीसीए कोर्स 3 साल में पूरा होता है। प्रत्येक साल में 2 सेमेस्टर होता है। इस प्रकार कुल 6 सेमेस्टर में बीसीए कोर्स पूरा होता है। एक सेमेस्टर 6 महिनें का होता है।

बीसीए कोर्स (BCA Course) के लिए फीस कितना लगता है ?

  अगर आप किसी सरकारी कालेज (Government college) में एडमिशन लेते है तो आपको 5000-8000 प्रति वर्ष  फीस देनी पड़ती है।इसके साथ-साथ में आप एकस्ट्रा ट्यूशन जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, जावा, C++ आदि में कुछ और पैसे देने पड़ते है तभी आप बीसीए कोर्स को पूरा कर पाएंगे। और आपको 3 वर्षों की फीस 40,000-50,000 Rs. तक देनी पड़ती है। तथा आप अगर किसी प्राइवेट कालेज से करते हैं तो आपको फीस अधिक देनी पड़ती है। आपको प्रति वर्ष 30,000-40,000 फीस देनी पड़ सकती है।

बीसीए कोर्स( BCA Course) करने के क्या फायदे है ?

1.आप कम्प्यूटर से सम्बंधित किसी भी क्षेत्र में आसानी से Job पा सकते हैं।

2.आपके पास कम्प्यूटर की अच्छी नालेज या ज्ञान हो जाता है जिससे आप साफ्टवेयर या वेबसाइट बना सकते हैं।

3.अगर आप टेक्निकल(Technical) अच्छे हैं तो आप खुद का Online Business बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

4.अगर आप बीसीए के बाद आगे की पढा़ई जैसे MCA(Master of Computer Application) और MBA (Master of Business Administration)कर सकते हैं।

5.आपको कम्प्यूटर के क्षेत्र के जाब में सेलरी पैकेज भी अच्छा मिलता है।

बीसीए कोर्स करने के बाद आप किस क्षेत्र में जाब के लिए अप्लाई कर सकते हैं ?

आप बीसीए कोर्स करके निम्न क्षेत्र में जाब पा सकते हैं-

  • कम्प्यूटर प्रोग्रामर(Computer Programmer)
  • कम्प्यूटर सिस्टम एनालिस्ट( Computer System Analyst)
  • डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन(Database Administration)
  • इनफार्मेशन सिस्टम मैनेजर(Information system manager)
  • साफ्टवेयर डेवलपर या साफ्टवेयर प्बलिशर(Software Developer or Software Publisher)
  • सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर(System Administrator)
  • किसी भी कालेज या इन्सटीट्यूट में शिक्षक या लेक्चरर(Teacher or Lecturer in any organisation or institute)

वेतन (Salary)-

बीसीए कोर्स को पूरा करने के बाद आप जाब के लिए सोचते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि सेलरी कितना मिलेगा। अगर IT क्षेत्र में आपको जाब मिलती है तो आपको 25,000- 40,000 तक  प्रति महिना सेलरी मिल जाती है। अगर आपकी Job Google, Microsoft, Facebook जैसी बड़ी कम्पनी में मिलती है तो आपकी सेलरी 50,000-1,00,000 हो सकती है।

कुछ ऐसे यूनिवर्सिटी जिनमें बीसीए करने के लिए फीस कम लगता है

  • Xavier’s Institute of computer Application (Gujarat)
  • Gaya College,(Bihar)
  • Deen Dayal Upadhyay University , Gorakhapur (U.P.)
  • Dr. C.V. Raman University ( Chhattisgarh)
  • Indira Gandhi National Open University (Ignou)-New Delhi
  • Rajeev Gandhi College,(Madhy Pradesh)
  • CSJM Kanpur University,(U.P.)

Leave A Reply

Your email address will not be published.