Covid- 19 Ki Medicine coronil ke बारें में –

दुनिया भर में Covid 19 के खिलाफ जंग चल रही लड़ाई में पतंजलि योग पीठ के प्रमुख बाबा रामदेव ने मंगलवार के दिन Covid 19 की आयुर्वेदिक दवा बनाने का दावा करते हुए कोरोनिल दवा (Coronil medicine ) नामक दवा लांच की है। इस आयुर्वेदिक दवा के जरिए कोरोना मरीज को ठीक करने का दावा किया जा रहा है।

बाबा रामदेव ने इस दवा को लांच करते हुए क्लिनिकल ट्रायल में इसके सफल परिणामों का दावा किया है। इसके सभी मानकों को पूरा करने के बाद दवा बनाया गया है। इसी के साथ दवा को 8-10 दिनों में बाजार में भी उतरने का दावा किया जा रहा है।

कोरोनिल दवा (Coronil Medicine ) क्या है ?

कोरोनिल भारत ही नहीं पूरी दुनिया में Covid 19 की पहली आयुर्वेदिक दवा है, जिसके ट्रायल के दौरान 69% Covid 19 मरीज तीन दिन में पाजीटिव से निगेटिव हुए और इसके अलावा ट्रायल के दौरान सात दिन में 100% कोरोना के मरीज ठीक हुए।

इस दवा का निर्माण दिव्य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा हरिद्वार में किया जा रहा है। बाबा रामदेव ने बताया कि Covid 19 के दवा पर हुआ शोध पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट PRI (Patanjali Research Institute) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस NIMS (National Institute Of Medical Science)  जयपुर के चिकित्सकों ने संयुक्त रूप से परीक्षण और क्लिनिकल ट्रायल किया।

कोरोनिल दवा संपूर्ण सांइटिफिक डाकुमेंट्स के साथ श्वासारिवटी, कोरोनिल टेबलेट कोरोना की एविडेंस बेस्ड पहली आयुर्वेदिक औषधि है।

कोरोनिल (Coronil medicine) का इस्तेमाल कैसे किया जाता है ?

कोरोनिल दवा आपको दिव्य कोरोना कीट के रूप में मिलेगी । इसमें तीन दवाएं है जिनमें 2 टेबलेट के रूप में है पहला कोरोनिल टेबलेट(Coronil Tablet), श्वासारिवटी (Swasari Vati ) और एक तरल अणु तेल (Anu Tail (A.S.S) मिलाकर दिव्य कोरोना कीट (kit) बनाया गया है।

अणु तेल को खाली पेट 3-3 बूंद नाक में डालना है और इसे एक बार ही प्रयोग किया जाता है। श्वासारिवटी को खाली पेट 3-3 टेबलेट 3 बार लेना है।

तथा कोरोनिल टेबलेट को खाना खाने के बाद 3-3 टेबलेट 3 बार लेना है।

कोरोनिल दवा (Coronil medicine) में किन औषधियों का इस्तेमाल किया गया है ?

कोरोनिल दवा दिव्य श्वासारिवटी, पतंजलि गिलोय घनवटी, पतंजलि तुलसी घनवटी, एवं पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल को संयुक्त एवं उचित मात्राओं में दिव्य अणु तेल मिलाकर बनाया गया है।

इन औषधियों में निहित शक्तिशाली कम्पाउंड विथेनॉन (Withanone) से लेकर गिलोय के मुख्य कम्पोनेंट टिनोकार्डिसाइड (Tinocardiside ) तथा तुलसी में पाये जाने वाले स्कूटेरेलिन (Scutellarien ) तथा दिव्य श्वासारिवटी की अत्यंत प्रभावशाली जड़ी-बूटियों जैसे– काकड़ा श्रृंगी (Pistacia integerrima), रुंदती (Cressa cretica), अकरकरा (Anacyclus pyrethrum) के साथ- साथ सैकड़ों फाइटो केमिकल्स (Phytochemicals) या फाइटो मेटा बोलाइट्स ( Phyto metabolites) तथा अनेक प्रभावशाली खनिजों (minerals) का वैज्ञानिक सम्मिश्रण है जो कोरोना के लाक्षणिक (Symptomatic) एवं संस्थानिक (Systemic) चिकित्सा से लेकर इम्मयुनिटी बढ़ाने में प्रमाणिक व वैज्ञानिक रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।

कोरोनिल दवा (Coronil medicine) कैसे काम करता है ?

यह दवा मनुष्य के फेफड़ों से लेकर पूरे शरीर की इम्मयुनिटी को इंस्टेंट बूस्ट करता है तथा कोरोना के संक्रामक चेन को तोड़ती है।

अश्वगंधा से Covid 19 के रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन को शरीर के ऐंजियोटेंसिन-कन्वर्टिंग एन्जाइम से नहीं मिलने देता यानि कोरोना इंसानी शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं में घुस नहीं पाता।

तुलसी, Covid 19  के RNA पर अटैक करती है और उसे मल्टीप्लाई होने से रोकती है।

गिलोय बुखार उतारने में मदद करता है।श्वासारि श्वसन तंत्र को अच्छा रखता है। इसके साथ-साथ बुखार, सर्दी, जुकाम, कफ को भी कन्ट्रोल करता है।

कोरोनिल की दवा एक साथ हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है तथा ब्लडप्रेशर,  डायबिटीज,  हृदय समस्या से सम्बंधित,  तनाव या Stress, तंत्रिका तंत्र (Nervous system) को कन्ट्रोल करता है। ये एक साथ कोरोना लक्षण को ठीक करते हैं और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

जिन्हें कोई कोरोना का लक्षण नहीं है केवल सर्दी जुकाम है वे भी बचाव (Prevention) के तौर पर कोरोनिल दवा को ले सकते हैं।

कोरोनिल दवा (Coronil Medicine) की रिकवरी रेट क्या है ?

पतंजलि का दावा है कि कोरोनिल दवा का क्लिनिकल ट्रायल के दौरान 100 फीसदी सही नतीजे दिखाई पड़े हैं। इससे सात दिन में Covid 19 मरीज 100% ठीक हुए हैं । इस दवा को लेने के बाद तीन दिन के अंदर 69% पाजिटिव से निगेटिव हो गए और सात दिन के अंदर 100% मरीज ठीक हो गए।इस दवा का सौ फीसदी रिकवरी रेट है और शून्य फीसदी डेथ रेट यानि मृत्यु दर है । क्लिनिकल परीक्षण के दौरान ऐसे 35% कोरोना मरीजों के रिजल्ट निगेटिव नहीं आये थे जिनको कोरोनिल दवा नहीं दी गई थी।

बाबा रामदेव ने बताया कि दवा का दो ट्रायल किया गया।पहला क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी और दूसरा क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल।क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी में हमनें दिल्ली, अहमदाबाद,  मेरठ सहित देश के कई शहरों से 280 Covid 19 मरीजों को सम्मलित किया।

इसमें 100 फीसदी मरीजों की रिकवरी हुई और एक भी मौतें नहीं हुई। दूसरा रेंडमाइज्ड प्लेसिबो क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल RCT को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस जयपुर के आदरणीय प्रो. बलवीर एस तोमार जी के नेतृत्व में किया गया ।

जिसके लिए इंस्टीट्यूशनल एथिक्स कमेटी के अप्रुवल से लेकर CTRI (Clinical Trial Registry Of India) का रजिस्ट्रेशन आदि क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल की सभी अहर्ताएं पूरी की गई है पर भारतीय आयुष मंत्रालय व् ICMR इसकी अभी पुष्टि नहीं किया है ।

इसे भी पढ़े-

शरीर के अंगों(Name of body parts) के नाम हिन्दी में-

क्या कोरोनिल दवा (Coronil medicine) को आनलाइन आर्डर कर घर मंगा सकते हैं ?

हाँ, हम Covid 19 की दवा कोरोनिल दवा को घर बैठे भी मंगा सकते हैं। इसके आर्डर करने के 1 से 3 दिन के भीतर ही यह दवा आपको डिलिवर कर दी जाएगी ।

पतंजलि योग पीठ में बाबा रामदेव ने बताया कि सोमवार यानि 29 जून को दवा के आनलाइन आर्डर के लिए एक मोबाइल एप ‘आर्डर मी(Order me)’ लांच की जाएगी । जिसके जरिए आप दवा खरीद सकते हैं ।

जो लोग आफलाइन ही दवा को खरीदना चाहते हैं वो लोग एक हफ्ते बाद पतंजलि स्टोर से खरीद सकेंगे। कोरोनिल दवा आपको ‘दिव्य कोरोना कीट’ पतंजलि मेगास्टोर या सेंटर पर मिलेगी। दिव्य कोरोना कीट में तीन तरह की दवाइयाँ होगी। इसमें कोरोनिल टेबलेट, श्वासारिवटी और अणु तेल मिलाकर दिव्य कोरोना कीट बनाया गया है।कोरोनिल दवा की कीमत 545 रुपये बतायी जा रही है। इस के kit में 30 दिनों का डोज है।

कोरोनिल दवा (Coronil medicine) के साइड इफेक्ट

कोरोनिल दवा का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। बाबा रामदेव ने बताया है कि इस दिव्य कोरोना कीट का कोई साइड इफेक्ट नहीं है क्योंकि इस दवा को केवल जड़ी-बूटियों से तैयार किया गया है। इसका शरीर पर कोई नकारात्मक असर नहीं होता है ।

आज हम आपको इस पोस्ट में Covid 19 की दवा कोरोनिल दवा जो मंगलवार को पतंजलि योगपीठ के द्वारा लांच किया गया उसके बारे में बताए । इस पोस्ट में कोरोनिल दवा के बारे में अच्छी तरह से समझाया गया है। उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद जरूर आयी होगी ।

 

 

Share Karo Na !
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “Covid- 19 Ki Medicine coronil ke बारें में –”

Leave a Comment