B.Ed. Course क्या है ? कैसे करे ? पूरी जानकारी हिंदी में

2

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Hello friends,शिक्षा जगत में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।हमारे देश में शिक्षक का बहुत सम्मान किया जाता है, इसलिए अधिकाशं छात्र शिक्षक बनना चाहते हैं।अगर आपको किसी भी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना है तो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है।यदि आप शिक्षक बनना चाहते है और जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आज मैं आपको बताउंगा कि ‘बी०एड० कोर्स क्या है? बी०एड० कोर्स कितने साल का होता है? और बी०एड०कोर्स क्यों किया जाता है? तो आइए जानते हैं बी०एड० कोर्स के बारे में।

बी०एड० कोर्स क्या है? B.ed. Course Kya Hai?

बी०एड० कोर्स शिक्षा के क्षेत्र से सम्बंधित होता है।यह एक बहुत ही पापुलर कोर्स है जिसे करने के बाद आप शिक्षक बन सकते हैं। बी०एड० का पुर्ण रूप या full form बैचलर ऑफ एजूकेशन(Bachelor of Education) होता है। शिक्षक बनने के लिए विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है जो बी०एड० कोर्स मे दी जाती है। इस कोर्स में शिक्षा से सम्बंधित सभी जानकारियां प्राप्त होता है।

आजकल हर कोई अपनी योग्यता और रूचि के अनुसार कैरियर बनाना चाहता है।अगर आपकी रूचि अध्यापन कार्य में है तो आप बी०एड० कोर्स का चयन कर सकते है। यदि आप बी०एड० कर ले ते हैं तो आप शिक्षण कार्य के लिए तैयार हो जाते हैं।अगर आपने बी०एड० नहीं किया तो आप एक शिक्षक के रूप में कार्य नहीं कर सकते हैं।

बी०एड० कोर्स 2 साल में पूरा होता है अर्थात् इसके पाठ्यक्रम की अवधि 2साल के लिए होता है।यदि किसी कारणवश आप 2 साल में पूरा नहीं कर पाए तो आप इसे 3 साल में भी पूरा कर सकते हैं।

बी०एड०कोर्स करने के लिए योग्यता

बी०एड० करने के लिए स्नातक (Graduation (बी०ए०बैचलर ऑफ आर्ट,बी०एससी०बैचलर ऑफ साइंस,बी०काम०बैचलर ऑफ कॉमर्स आदि) की पढाई पूरी करनी पड़ती है। स्नातक मे आपको 50%अंकों के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा यूनिवर्सिटी से उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है। तभी आप बी०एड० कोर्स कर सकते है। इसे करने के लिए आपको पहले प्रवेश परीक्षा (Entrance exam) देना होता है और जो भी यह परीक्षा उत्तीर्ण करता है वह बी०एड० करने योग्य हो जाता है।अलग-अलग महाविद्यालय मे इसे करने के लिए नियम भी अलग होता है।आप बी०एड० government college या private college या distance education (open college) से कर सकते हैं।

बी०एड० कोर्स कैसे किया जाता है

    यदि आपको शिक्षक बनना है तो सर्वप्रथम आपको 10वीं और 12वीं  उत्तीर्ण करना होगा। 10वीं कक्षा से ही आपको अपने रूचि के अनुसार सब्जेक्ट का चयन करना है, जिस सब्जेक्ट से आपको शिक्षक बनना है। जैसे कि अगर आप सामाजिक विज्ञान विषय का शिक्षक बनना चाहते है तो कला वर्ग के विषयों का चयन करेंगे तथा यदि आप गणित या जीव विज्ञान विषय का शिक्षक बनना चाहते है तो विज्ञान वर्ग के विषयों का चयन करेंगे।

जब आप 12वीं पास करेंगे फिर उसके बाद आपको स्नातक(graduation) उसी विषय से करना होगा जिससे आप 12वीं पास कर चुके है।आपको पता होना चाहिये कि बिना स्नातक के आप बी०एड० नहीं कर सकते। बी०एड०कोर्स करने के लिए आपको स्नातक के बाद बी०एड० कोर्स के लिये अप्लाई करना होगा जो कि फरवरी माह में इसका फार्म भरा जाता है। उसके बाद अप्रैल – मईमाह मे इसकी प्रवेश परीक्षा कराई जाती है।

परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों का काउंसलिंग कराया जाता है, विद्यार्थी अपने रैंक व सुविधा के अनुसार कालेज का चयन कर लेते हैं।बी०एड० करने के लिए बहुत से सारे प्राइवेट और गवर्नमेंट कालेज है।आप गवर्नमेंट कालेज से ही बी०एड० करे क्योंकि इसमें शुल्क कम लगता है।लेकिन आपको इसके लिए प्रवेश परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने होगें क्योंकि जितना ही अच्छा  रैंक होगा आपको गवर्नमेंट कालेज मिलने की सम्भावना उतनी ही अधिक रहेगी।

बी०एड० कोर्स करने के लिए कितना फीस लगता है

आप बी०एड० distance और regular  दोनों माध्यम से कर सकते हैं लेकिन दोनों पाठ्यक्रम का फीस अलग-अलग होता है।नियमित(regular) कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम शुल्क लगभग 60000-70000 है तथा डिस्टेंस कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम शुल्क कम है।यदि आप बी०एड० सरकारी कालेज से करते हैं तो वहाँ भी शुल्क कम लगता है।

 

 बी०एड० कोर्स करने के फायदे

  • बी०एड०कोर्स करके आप टीचिंग लाइन मे कैरियर बना सकते हैं।
  • बी०एड०कोर्स करने के बाद किसी भी प्राइवेट स्कूलों मे पढा सकते हैं।
  • बी०एड०कोर्स करने के बाद आप TET ,Super TET ,TGT ,PGT आदि परीक्षा उत्तीर्ण करके सरकारी नौकरी कर सकते हैं।
  • यदि आप आर्थिक रूप से मजबूत है तो और विद्यालय चलाने के इच्छुक हैं तो आप स्वयं का एक विद्यालय खोल सकते हैं।
  • बी०एड० कोर्स करने से शिक्षा तथा शिक्षण से सम्बन्धित सभी जानकारियां प्राप्त होती है।

बी०एड०कोर्स के बाद कैसे पाएं नौकरी

अगर आप बी०एड० कोर्स कर चुके हैं तो आप सरकारी नौकरी पा सकते है।कक्षा 1 से कक्षा 5 तक का शिक्षक बनने के लिए आपको TET तथा SUPER TET की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।कक्षा 6से कक्षा 10 तक का शिक्षक बनने के लिए आपको TGT की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।तथा कक्षा 6 से कक्षा 12 तक का शिक्षक बनने के लिए आपको PGT की परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।PGT  करने के लिए स्नातक के साथ-साथ परास्नातक (Post Graduate) होना आवश्यक होता है।

दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी, आज हमनें बी०एड०कोर्स के बारे में बताया।उम्मीद करते है आपको आज की पोस्ट पसंद आयी होगी।

 

 

2 Comments
  1. Arvind kumar says

    helpful knowledge

    1. HindiPedia says

      Thanks

Leave A Reply

Your email address will not be published.