Unacademy App क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाया जा सकता है ?

आज का समय डिजिटल युग हो गया है। हम सभी कोई भी काम करने के लिए इंटरनेट का यूज करते हैं। शिक्षा भी अब इंटरनेट के माध्यम से प्रदान की जा रही है। यदि आप एक शिक्षक हैं और आनलाइन Teaching करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम एक एप के बारे में बताएंगे जिससे कि आप आनलाइन पढा़ भी सकते है और साथ में पैसा भी कमा सकते है।

वैसे तो You Tube पर भी विडिओ बनाकर आनलाइन टीचिंग करके पैसा कमाया जा सकता है। आज हम पोस्ट में Unacademy app के बारे में बताएंगे । Unacademy App एक ऐसा App है जो स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों के लिए है। Unacademy Learning App यह स्टूडेंट्स के लिए होता है जिससे स्टूडेंट्स आनलाइन अपनी पढ़ाई कर सकते हैं और Unacademy Educator App यह टीचर्स के लिए होता है जिससे टीचर आनलाइन टीचिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं।

Unacademy app पर Paid course और फ्री में कोर्स उपलब्ध कराये जाते हैं। आज हम इस पोस्ट में Unacademy app के बारे में बताएंगे कि Unacademy app क्या होता है ?, Unacademy Educator App क्या है ? इसे कैसे डाउनलोड करें ?, इससे कैसे पैसा कमाया जा सकता है ? तो आइए जानते हैं Unacademy App के बारे में-

Unacademy App क्या है ?

Unacademy app एक Teaching और Learning app है। यह एक टीचिंग का ऐसा प्लेटफार्म है,  जिसमें आनलाइन क्लासेज चलती है। Unacademy App एक Education के क्षेत्र में काम करने वाला भारत का सबसे बड़ा  आनलाइन प्लेटफार्म है। Unacademy App दोनों शिक्षा प्रदान करने और शिक्षा प्राप्त करने के लिए ही है।

इस एप के माध्यम से आप दूसरे को पढ़ा सकते हैं और पैसा भी कमा सकते हैं। इस एप पर आपको सभी तरह के Exams की तैयारी, सभी क्लासेज की जैसे 6,7,8,9,10,11,12 कक्षाओं की तैयारी करने के लिए मिल जाता है। Unacademy App के दो App हैं–

Unacademy Learning App  –

यह एक ऐसा एप है जिस पर आप SSC, Bank, IAS, PCS, और किसी भी तरह की Exam की तैयारी करना चाहते हैं तो इस एप पर कर सकते हैं। इस एप को आपको डाउनलोड करना पड़ता है। इस पर Paid Courses और फ्री में भी उपलब्ध कराये जाते है। आप जो भी सब्जेक्ट्स जैसे Math, English, Hindi, Science, History आदि पढ़ना चाहते है तो आप इस को डाउनलोड करके आसानी से आनलाइन पढ़ सकते हैं।

Unacademy Educator App –

यह एप टीचर्स के लिए होता है। इस एप में आप टीचर के रूप में आनलाइन पढ़ा सकते हैं और आसानी से पैसा भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Google Play Store से Unacademy  Educator app को डाउनलोड करना होता है।

Unacademy app की शुरुआत किसने की ?

Roman Saini , Gaurav Munjal और Hamesh Singh ने इस Unacademy App की शुरुआत की। Gaurav Munjal इस एप के Co-Founder और CEO हैं, Raman Saini Co-Founder और Chief Educator हैं और Hamesh Singh Co-Founder और CEO हैं।

Unacademy Educator App को कैसे डाउनलोड करें ?

Unacademy Educator App को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Google Play store पर जाना होता है। Play Store पर जाने के बाद आपको Unacademy Education App सर्च करीये । उसके बाद आप इसको अपने मोबाइल में Install कर लीजिये।

Unacademy Educator कैसे बनें ?

Unacademy Educator App को डाउनलोड हो जाने के बाद इसे ओपन करिए। उसके बाद उसमें आपका नाम, ,ईमेल, पासवर्ड लिखने के लिए आता है। आप अपना नाम, ईमेल और पासवर्ड डालने के बाद आप रजिस्टर करिये। आप फेसबुक से भी रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर करने के बाद आप ईमेल और पासवर्ड डालकर Log in करिए ।

Log in करने के बाद Profile ओपन होता है। प्रोफाइल में आप का नाम, पता, क्वालीफिकेशन, एक्सपेरिएंस आदि के बारे में लिखना होता है। इसमें कुछ गलत नहीं लिखना होता है, क्योंकि जब आप एक अच्छे शिक्षक बन जाते हैं और बाद में Unacademy को पता चलता है कि वह Information गलत है तो Unacademy आपको रिजेक्ट भी कर सकता है।

प्रोफाइल बनाने के बाद डेमो आता है। डेमो 3 मिनट के लिए होता है। उसमें आप PDF file बनाकर, PPT बनाकर, स्लाइड्स बनाकर ,इमेज बनाकर अपनी रिकार्डिंग करके वीडियो बना सकते हैं। डेमो में आपका कन्टेन्ट अच्छा होना चाहिये। डेमो वीडियो को अपलोड करना होता है। उसके बाद कुछ दिनों में Unacademy Team से आपके विडिओ क्वालिटी चेक करने के बाद Approval मिल जाता है।

उसके बाद आप Unacademy से आप जुड़ जाते हैं और आप इसApp पर टीचर के रूप में Paid Course और फ्री में चलाकर पैसे कमा सकते हैं।

डेमो के लिए क्याक्या जरूरी होता है ?

1.डेमो बनाने के लिए आप जो भी PDF, PPT या इमेज बनाते हैं, वह A4 साइज का होना चाहिये।

2.डेमो बनाने के लिए आपको किसी भी टापिक की कापी नहीं करना चाहिए। आपके द्वारा खुद का Create किया हुआ Topic  होना चाहिए।

3.आप जब भी पढ़ाये केवल Unacademy के बारे में ही बताइये। आपको किसी दूसरे सोशल नेटवर्किंग के बारे में नहीं बोलना हैं जैसे-You Tube, Facebook आदि पर फालो करिए।

4.आपका Topic अच्छा और इफेक्टिव होना चाहिये जिससे आप पढा़ने में Comfortable हो और उसी टापिक को चुनिए जिससे कि आपको पढा़ने में कोई समस्या न हो।

5.आप जो भी A4 साइज का पेज लेते हैं उसके एक साइड ही लिखना होता है।

6.डेमो के लिए समय तीन मिनट का ही होता है।

7.Video की Quality अच्छी होनी चाहिये और आपकी आवाज साफ एवं स्पष्ट होनी चाहिये।

DIgital Marketing Kya hota hai

Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

Unacademy App से पैसे कैसे कमाया जाता है?

जब आप Unacademy App पर पढ़ाना शुरू कर देते हैं। तब आप वहाँ पर लोग आपको Follow करना शुरू कर देते हैं। जिस तरह से Youtube पर Subscriber होते हैं। उसी तरह से Unacademy पर Follower होते हैं। जितने ज्यादा आपके Followers होंगे उतने ज्यादा आपके Video पर views आएंगे। आपको Video के views के हिसाब से पैसे मिलते हैं। Unacademy आपको अलग-अलग Milestone देता है जिसे 5000 views, 10,000 views  इस तरह से अलग-अलग views के हिसाब से पैसे देता है।

Unacademy Educator को पैसे कैसे देता है ?

एक Educator को 30 दिन के अंदर कम से कम 20 lessons अपलोड करना होता है। उसके बाद ही Unacademy Teacher को एक्टिव मानता है। जब आप Video डालते हैं और उसका views आने लगता है और बढ़ने लगता है। जब आपका views 5000 हजार होने वाला रहता है तो उस समय आपको एक्टिव रहना जरूरी होता है क्योंकि उस समय आप एक्टिव नहीं रहेंगे तो आपको पैसे नहीं मिल पाएंगे । आपको Unacademy पर एक्टिव रहना भी जरूरी होता है।

Unacademy आपको views के अनुसार पैसे देती है। 5000 views  पर 4000 हजार रुपए, 10000 हजार views पर 6000 हजार रुपये, 25,000 हजार views पर 8,000 हजार 50,000 हजार views पर 10,000 हजार रुपये, 1,00,000  views पर 16,000 रुपए देती है। जब आपके 1 लाख पूरे हो जाते हैं और 50,000 हजार से views बढ़ते जा रहे हैं और फिर से लाख होते हैं तो आपको अलग से 8,000 हजार रुपये बोनस भी देती है।

Unacademy का Plus Subscription क्या है ?

Unacademy का Plus Subscription आपको हर महीने आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य जैसे UPSC, RPSC आदि के भीतर लान्च किए गए सभी लाइव पाठ्यक्रमों और क्विज तक पहुंच प्रदान करती है। Plus Subscription 1 महीने , 3 महीने, 6 महीने, और 1 साल के लिए ले सकते हैं। Plus Subscription के लिए आपको पैसा भी Paid करना पड़ता है।

यदि आप भी एक शिक्षक है और आप आनलाइन पढ़ाने के इच्छुक हैं तो इस एप को डाउनलोड करके उसे ज्वाइन कर सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में Unacademy App के बारे मे बताएं। उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी।

Share Karo Na !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment