NSP(राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल) लॉग इन और पंजीकरण 2020-

हेलों दोस्तों मेरे ब्लॉग में एक बार फिर आपका स्वागत है आज हम आपको नेशनल स्कॉलरशिप योजनायें क्या है? इसके विभिन्न प्रकार, राष्ट्रीय और राजकीय योजनाए व् उनके फायदें व् लाभ क्या है? तथा इसके पंजीकरण सम्बंधी जानकारी प्रस्तुत की जा रही है-

NSP की Schemes और Registration की पूरी process-

NSP (नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल)एक स्टॉप सॉल्यूशन है, जिसके माध्यम से स्टूडेंट एप्लिकेशन, एप्लीकेशन रिसीव, प्रोसेसिंग, अप्रूवल और स्टूडेंट्स को मिलने वाली विभिन्न स्कॉलरशिप के डिस्बर्सल से शुरू होने वाली विभिन्न सेवाएं सक्षम हैं। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल(NSP) को राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना के तहत मिशन मोड प्रोजेक्ट के रूप में लिया जाता है।

यह पोर्टल पूरे भारत में SC / ST / OBC / अल्पसंख्यक श्रेणी के छात्रों को विभिन्न छात्रवृत्ति प्रदान करता है। आवेदक आगे सूचीबद्ध छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण कर सकते हैं।इस लेख में, एप्लाइड पात्रता मानदंड, लागू / पंजीकरण प्रक्रिया, एक नवीकरण आवेदन प्रस्तुत करने की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज और अन्य प्रासंगिक जानकारी जैसी और आवश्यक जानकारी के बारे में जाना जा सकता है।

NSP क्या है

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) एक स्टॉप सॉल्यूशन है, जिसके माध्यम से स्टूडेंट एप्लिकेशन, एप्लीकेशन रिसीव, प्रोसेसिंग, अप्रूवल और स्टूडेंट्स को मिलने वाली विभिन्न स्कॉलरशिप के डिस्बर्सल से शुरू होने वाली विभिन्न सेवाएं सक्षम हैं। इस पहल का उद्देश्य छात्रवृत्ति के अनुप्रयोगों के तेजी से और प्रभावी ढ़ंग के लिए एक सरलीकृत, मिशन-उन्मुख, जवाबदेह, उत्तरदायी और पारदर्शी ‘स्मार्ट’ प्रणाली प्रदान करना है और बिना किसी रिसाव के सीधे लाभार्थियों के खाते में धन की डिलीवरी करना है।

Name of the PortalNational Scholarships Portal 2020
Issued byCentral Government of India
Official Websitehttps://scholarships.gov.in/
MinistryMinistry of Electronics and Information Technology, Government of India
BeneficiariesStudents
BenefitsScholarships for Education
Mode of applicationOnline

फायदें या लाभ –

छात्रों के लिए सरल प्रक्रिया:

1. सभी छात्रवृत्तियों की जानकारी एक UMBRELLA के नीचे उपलब्ध है।

2. सभी छात्रवृत्ति के लिए एकल एकीकृत आवेदन बेहतर

पारदर्शिता-

1.सिस्टम उन योजनाओं का सुझाव देता है जिसके लिए एक छात्र पात्र है।

2. डुप्लिकेट को अधिकतम सीमा तक कम किया जा सकता है

मानकीकरण में मदद करता है-

1. अखिल भारतीय स्तर पर संस्थानों और पाठ्यक्रमों के लिए मास्टर डेटा।

2. छात्रवृत्ति प्रसंस्करण मंत्रालयों और विभागों के लिए एक निर्णय समर्थन प्रणाली (DSS) के रूप में कार्य करता है, जो आज तक की मांग पर उपलब्ध होगी। व्यापक एमआईएस सिस्टम छात्रवृत्ति वितरण के प्रत्येक चरण की निगरानी करने के लिए यानी छात्र पंजीकरण से लेकर धन वितरण तक।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल(NSP)  2020 की योजनाएँ:

केंद्रीय योजनाएं

अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय अल्पसंख्यकों के लिए प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशनल एंड टेक्निकल कोर्सेस सीएसविकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभागविकलांग छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति विकलांग छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति विकलांग छात्रों के लिए शीर्ष श्रेणी की शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय एससी छात्रों के लिए शीर्ष कक्षा शिक्षा योजना श्रम और रोजगार मंत्रालय बीड़ी / सिने / IOMC / LSDM श्रमिकों के वार्डों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता – पोस्ट-मैट्रिक बीड़ी / सिने / IOMC / LSDM श्रमिकों के वार्डों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता – प्री-मैट्रिकआंध्र प्रदेश के लिए आम आदमी बीमा योजना छात्रवृत्ति।

जनजातीय मामलों का मंत्रालय एसटी छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप और छात्रवृत्ति – छात्रवृत्ति (अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए औपचारिक रूप से शीर्ष स्तर की शिक्षा) – केवल छात्रवृत्ति के लिएस्कूल शिक्षा और साक्षरता विभागमाध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों के लिए प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना (NSIGSE)  नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप उच्च शिक्षा विभाग कॉलेज और कॉलेज के छात्रों के लिए शैक्षिक क्षेत्र का केन्द्रीय क्षेत्र WARB।

गृह मंत्रालय केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल्स के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना राज्य / संघ शासित प्रदेश के लोगों के लिए विभिन्न योजनाओं के लिए समय-समय पर छात्र / छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति योजनाआरपीएफ / आरपीएसएफ, रेल मंत्रालयआरपीएफ / आरपीएसएफ के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना ।

इसे भी पढ़ें-

Unacademy App क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाया जा सकता है ?

CSC के लिए आनलाइन पंजीकरण-

राज्य NSP छात्रवृत्ति योजनाएं-

असम राज्य –

पूर्व-सभा में शामिल किए गए बच्चों की सूची के लिए पूर्व-क्रमिक छात्रवृत्ति, भर्ती की तैयारी और स्वच्छता के लिए तैयार एससी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप (कक्षा IX और X) – ASSAM एससी स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप – आसाम ओबीसी छात्रों के लिए प्रारंभिक शैक्षिक पाठ्यक्रम पूर्व-छात्रों को अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रमपूर्व छात्रों को अनुसूचित जनजाति के छात्रों (कक्षा IX और X) – ASSAM पोस्ट मैडिकल स्कॉलरशिप टू ओबीसी स्टूडेंट्स – असम  मैट्रिक स्कॉलर शिप टू एसटी स्टूडेंट्स – एससम।

चंडीगढ़ राज्य-

अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स -चंडिगढ़ के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम OBC स्टूडेंट्स-चंडिगढ़ के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम  डॉ बाम्बेकर पोस्ट मैट्रिक के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम चरण IX और X-CHANDIGARH के अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पूर्व-छात्र छात्रवृत्ति।

बिहार राज्य

BC-EBC POST MATRIC SCHOLARSHIP- BIHARST- POST MATRIC SCHOLARSHIP – BIHARSC POST- MATRIC SCHOLARSHIP –BIHAR।

उत्तराखंड राज्य-

उत्तराखंड अल्पसंख्यक के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना (100 प्रतिशत राज्य क्षेत्र) ईबीसी छात्रों-उत्तराखंड के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति उत्तराखंड प्री-मैट्रिक विकलांगता छात्रवृत्ति (राज्य क्षेत्र) उत्तराखंड अनुसूचित जाति के छात्रों (राज्य क्षेत्र)  के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति उत्तराखंड एसटी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (राज्य क्षेत्र) उत्तराखंड ओबीसी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (राज्य सेक्टर 50% और केंद्रीय क्षेत्र 50%) अनुसूचित जाति के छात्रों (केंद्र क्षेत्र) -उत्तराखंड के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति उत्तराखंड एसटी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (केंद्र क्षेत्र) एसटी छात्र-उत्तराखंड के लिए मैट्रिक के बाद छात्रवृत्ति एससी छात्र-उत्तराखंड के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति ओबीसी छात्रों-उत्तराखंड के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति।

त्रिपुरा राज्य-

TRIPURA डॉ बाम्बेकर पोस्ट मैटलिक स्कॉलरशिप फॉर इकॉनॉमिकल बैकवर्ड क्लास (EBC) (सेकंडरी एजुकेशन) प्री-मेट्रिक एसटी स्कॉलरशिप स्कीम पोस्ट-मेट्रिक एसटी स्कॉलरशिप स्कीम अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप OBC स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप TRIPURA डॉ बी.आर. इकोनॉमिकल बैकवर्ड क्लासेज (EBC) के लिए AMBEDKAR POST MATRIC SCHOLARSHIP। – त्रिपुरा एनईसी मेरिट स्कॉलरशिप त्रिपुरा प्री मैट्रिक एससी सफाई और स्वास्थ्य HAZARD -TRIPURAप्री मैट्रिक एससी (कक्षा IX और X) -TRIPURA।

कर्नाटक राज्य-

एसटी स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप (पीएमएस) – कर्नाटक मध्य पूर्व (IX & X) शैक्षिक छात्रों के लिए कर्नाटक छात्रवृत्ति की योजना के तहत प्रायोजित शैक्षिक पाठ्यक्रम।

मेघालय राज्य-

अनुसूचित जनजाति के बच्चों के शिक्षा के लिए UMBRELLA योजना – पूर्व छात्रों के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम (कक्षा IX और X) – मेघालय अनुसूचित जनजाति के बच्चों की शिक्षा के लिए UMBRELLA योजना – ST-MATRIC SCHOLARSHIP (PMS) ST छात्रों के लिए – MEGHALAYA।

अरुणाचल प्रदेश-

एसटी छात्र अरुणाचल प्रदेश के लिए एसटी छात्र-प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा IX & X) की शिक्षा के लिए UMBRELLA योजना एसटी बच्चों की शिक्षा के लिए UMBRELLA योजना -एसटी छात्रों के लिए मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) अरुणाचल प्रदेश के अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए स्टाइपेंड के पुरस्कार के लिए योजना।

जम्मू और कश्मीर राज्य-

स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप-जम्मू और कश्मीर।

दादरा और नगर हवेली-

ओबीसी छात्रों-दादरा नागर हवेली के लिए पूर्ववर्ती योजनाSC-DADRA NAGAR HAVELI को मैट्रिकल स्कॉलरशिप छात्रों और दादा नागर हवलदार को मैट्रिक की शैक्षिक योग्यता।

हिमाचल प्रदेश राज्य-

अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए मानसिक रूप से प्रायोजित पोस्ट स्कूल छात्रवृत्ति योजना सेंट स्टूडेंट्स के लिए सेंट्रल स्पॉटरल स्कोलरशीप स्कीम, हरिकाल प्राध्यापक भर्ती अन्य पिछड़ा वर्ग-पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए स्कूली बच्चों के लिए स्कूल शिक्षा योजना अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए छात्रों के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं की योजना बनाई गई अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए मानसिक रूप से प्रायोजित मानसिक रोग संबंधी छात्रवृत्ति अन्य पिछड़े वर्गों के लिए छात्र-छात्राओं के लिए स्कूली शिक्षा योजनाऐ ।

बाम्बेकर पोस्ट मैट्रिक के लिए मैट्रिक पास शैक्षिक पाठ्यक्रम – छात्रों के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम MUKHYA MANTRI PROTSAHAN YOJANA-HIMACHAL PRADESH,  महर्षि बाल्मीकि चैत्रवती योजना -आयुध प्रधान समन्वित ग्रामीण विकास कार्यक्रम (आईआरडीपी) , हिमाल प्रधान कल्पना चावला चतरावी यति-हिमाचल प्रधान ।

INDIRA GANDHI UTKRISHT CHATRAVRITI YOJANA -HIMACHAL  PRADESHTHAKUR SEN NEGI UTKRISHT CHATRAVRITI YOJANA -HIMACHALADADHSWAMI VIVEKANAND UTKRISHT CHARAVRITI YOJANA-HIMACHAL PRADESK

अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए DR.AMBEDKAR मेधावी CHATRAVRITI योजना , ओबीसी छात्रों के लिए DR.AMBEDKAR MEDHAVI CHATRAVRITI योजना ।

मणिपुर राज्य-

एसटी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा नौवीं और दसवीं के लिए) -मणिपुर एसटी छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – मणिपुर NSP 2.0 पर पात्रता की जांच करने की प्रक्रिया जो भी आवेदक एन एसपी के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ आसान चरणों का पालन करके पात्रता की जांच करनी होगी।

पात्रता की जांच करने के लिए आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है वेबसाइट के होम पेज से आपको “सेवाएं” विकल्प पर जाना होगा ड्रॉप-डाउन विकल्पों में से “स्कीम पात्रता” पर क्लिक करें डोमिसाइल स्टेट / यूटी, कोर्स स्तर, धर्म, जाति / समुदाय श्रेणी, लिंग, अभिभावक वार्षिक आय, चाहे विकलांग और कैप्चा कोड जैसे विवरण दर्ज करें”पात्रता की जांच करें” विकल्प पर क्लिक करें।

आवश्यक दस्तावेज़-

आधार कार्ड बैंक खाता पासबुक। जाति प्रमाण पत्र यदि आप एक विशेष श्रेणी के हैं। आपकी छात्रवृत्ति के प्रकार के अनुसार आय प्रमाण पत्र।मोबाइल नंबर पासपोर्ट के आकार की फोटो पिछले वर्ष की शिक्षा योग्यता प्रमाण पत्र। स्व-घोषणा प्रमाण पत्र।

National Scholarships Portal का उद्देश्य-

NSP  2020 का मुख्य उद्देश्य है यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रों को छात्रवृत्ति का वितरण समय पर किया जाएगा। अब छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एक साझा मंच बनाना प्रसंस्करण में कोई दोहराव नहीं है।और एक शिक्षार्थी का डेटाबेस बनाना है।

NSP 2.0 के लाभ एक पोर्टल में सभी छात्रवृत्ति के बारे में जानकारीआसान आवेदन प्रक्रिया एकल एकीकृत अनुप्रयोगआवेदन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ छात्रवृत्ति योजना के बारे में छात्रों को सुझाव देंकोई डबल एप्लीकेशन नहीं पारदर्शी रिकॉर्ड। अप टू डेट डेटा उपलब्ध मंत्रालयों और विभागों के लिए एक निर्णय समर्थन प्रणाली (DSS) के रूप में सहायता करें राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल की पंजीकरण प्रक्रिया ।

पहला चरण पंजीकरण-

खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको नेशनल स्कॉलरशिप में जाने की जरूरत है वेबसाइट के होम पेज से आपको “नया पंजीकरण” पर क्लिक करना होगा स्क्रीन पर दिए गए निर्देश पढ़ें, चेक बॉक्स पर टिक करें और “जारी रखें” विकल्प पर क्लिक करें स्क्रीन पर पूछे गए विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, लिंग, ईमेल आईडी, बैंक विवरण आदि दर्ज करें। कैप्चा कोड दर्ज करें और “रजिस्टर” विकल्प पर क्लिक करें

दूसरा चरण लॉगिन करें-

अपने “छात्र पंजीकरण आईडी” के माध्यम से लॉगइन करें “एप्लिकेशन फॉर्म” आइकन पर क्लिक करें, आवेदन पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा पूछे गए विवरण अर्थात राज्य का नाम । अगला पृष्ठ दिखाई देने पर “सहेजें और जारी रखें” पर क्लिक करें। दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें।”अंतिम सबमिशन” पर क्लिक करें इस प्रकार, अंततः आवेदन प्रस्तुत किया जाता है।

योजना वार छात्रवृत्ति, छात्रवृत्ति सूची की जाँच करने की प्रक्रिया जांच करने के लिए आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पर जाने की आवश्यकता है वेबसाइट के होम पेज से आपको “नया पंजीकरण” पर क्लिक करना होगा अब “स्कीम वाइज स्कॉलरशिप स्वीकृत सूची” पर क्लिक करें एक शैक्षणिक वर्ष, आवेदन प्रकार, मंत्रालय, योजना, राज्य और जिला चुनें कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी नवीनीकरण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जांच करने के लिए आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति की वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है वेबसाइट के होम पेज से आपको “लॉगिन” पर क्लिक करना होगा अब स्क्रीन पर एप्लीकेशन आईडी, पासवर्ड और कैप्चा डालें”लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करें और आवेदन के नवीकरण के लिए आवेदन करें खोज संस्थान / स्कूल / आईटीआई के लिए प्रक्रिया जांच करने के लिए आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पर जाने की आवश्यकता है।

वेबसाइट के होम पेज से आपको “इंस्टीट्यूट / स्कूल / आईटीआई के लिए खोज” पर क्लिक करना होगा। विवरण दर्ज करें संस्थान राज्य, संस्थान जिला, संस्थान / कॉलेज / आईटीआई और स्कूल / कॉलेज / आईटीआई नाम (वैकल्पिक) अब “Get Institution list” विकल्प पर क्लिक करें और जानकारी दिखाई देगी जिले वार नोडल अधिकारी की खोज करने की प्रक्रिया नेशनल स्कॉलरशिप पर जाएं वेबसाइट के होम पेज से आपको “सेवाओं” पर क्लिक करना होगा।

“खोज नोडल अधिकारी विस्तार” विकल्प पर क्लिक करें मंत्रालय, राज्य, जिला और योजना का चयन करें कैप्चा कोड दर्ज करें चित्र में दिखाई देता है “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करें और जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी। किसी भी प्रश्न या सहायता के लिए आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर 0120 – 6619540

 

 

 

Share Karo Na !
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment