ITI Course क्या है ? आईटीआई में एडमिशन कैसे ले ?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

अगर आप 10वीं पास कर लिए हैं या 12 वीं पास कर लिए हैं और आप कोई टेक्निकल कोर्स करने की सोच रहे हैं या आप एक मिडिल क्लास की फेमिली से Belong करते हैं और आप टेक्निकल फिल्ड में जाना चाहते हैं तो आप आइटीआइ टेक्निकल कोर्स कर सकते हैं।

आइटीआइ में भी बहुत सारे ट्रेड  होते है जिसमें आपको Confusion हो सकती है। इसमें भी आपको एक अच्छे ट्रेड का चुनाव करना पड़ता है। आज हम इस पोस्ट में आइटीआइ के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं आइटीआइ के बारे में।

आइटीआइ (ITI) क्या है ?

ITI एक इन्डस्ट्रियल डिप्लोमा कोर्स होता है। यह एक ऐसा इन्सटीट्यूट है जिसमें आपको इंडस्ट्री में काम करने लायक बनाया जाता है। ITI भारत सरकार द्वारा चलाया गया पाठ्यक्रम है जिसमें लोगों को इन्डस्ट्रियल ट्रेनिंग दी जाती है।

ITI का पूरा नाम इन्डस्ट्रियल ट्रेनिंग इन्सटीट्यूट (Industrial Training Institute) और हिन्दी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है। यानि इसमें उद्योग से सम्बंधित शिक्षा प्रदान किया जाता है। इसमें बहुत सारे कोर्सेज होते हैं। जिस भी कोर्स में आप एडमिशन लेते हैं उस कोर्स के बारे में इन्डस्ट्रियल ट्रेनिंग (Industrial Training) दी जाती है कि आप किसी भी इन्डस्ट्रीज में काम कर सके।

इसमें 6 महीने से लेकर 2 साल तक के बहुत सारे कोर्सेज होते है, तो आप अपनी पसंद के अनुसार उस कोर्स को कर सकते हैं। इसमें टेक्निकल कोर्सेज या इन्जिनियरिंग कोर्सेज और कुछ नान- इंजीनियरिंग कोर्सेज आते हैं।

आइटीआइ (ITI) करने के लिए क्या योग्यता होने चाहिए ? Eligibility for ITI?

ITI करने के लिए आपको 8वीं पास,10वीं पास ,12 वीं पास होने चाहिए। इसमें अलग-अलग कोर्स करने के लिए अलग-अलग योग्यता होती है।

आइटीआइ (ITI) करने के लिए क्या उम्र होने चाहिए ? Age for ITI?

ITI करने के लिए आपकी उम्र 14- 40 साल तक होने चाहिए।

आइटीआइ (ITI) में एडमिशन प्रक्रिया क्या होती है ? Admission Process for ITI?

ITI में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको ,आनलाइन फार्म निकलता है, उसको आपको भरना होता है। उसके बाद उसकी कट ऑफ (Cut off) निकलती है।

पहले ITI में एडमिशन की प्रक्रिया लिखित परीक्षा पर होती थी लेकिन कुछ समय से मेरिट के आधार पर कर दिया गया है। जब मेरिट के अनुसार कट ऑफ निकलती है तो उसी के अनुसार एडमिशन होता है।

इसमें कई सारी कट ऑफ निकलती है। इसमें पहली कट ऑफ निकलती है फिर दूसरी फिर तीसरी और फिर चौथी कट ऑफ निकलती है। अगर सीटें पूरी नहीं भर पाती है तो फिर कट ऑफ निकलती है।

जिस लिस्ट में आप का नाम आता है आपको एडमिशन लेना होता है। यदि नाम नहीं आता है तो आप किसी प्राइवेट कालेज से भी ITI कर सकते हैं।

आइटीआइ (ITI) करने के लिए कितना फीस लगता है ? Fees For ITI Course

अगर आप ITI किसी गवर्नमेंट कालेज से करते हैं तो उसकी फीस बहुत कम लगती है। आपको 3000-5000 रुपये एक साल में देने पड़ सकते हैं तथा यदि आप किसी प्राइवेट कालेज से ITI करते हैं तो इसमें आपको एक साल के लिए 15,000- 18,000 रुपये तक देने पड़ सकते हैं।

आइटीआइ (ITI) कोर्स कितने साल का होता है ? ITI Course Duration?

ITI कोर्स 6 महीने से लेकर 2 साल तक के लिए होता है। कुछ ट्रेड ऐसे होते हैं जो केवल 6 महीने में पूरा होता है जैसे कि डाटा एंट्री आपरेटर, टूरिस्ट गाइड, आफिस मशीन आपरेटर, हाउस कीपिंग आदि।

कुछ ट्रेड जैसे इंजीनियरिंग ट्रेड जैसे कि आटो इलेक्ट्रिशियन,आर्किटेक्चरल असिस्टेंट, कारपेंटर, कम्प्यूटर हार्डवेयर एन्ड नेटवर्किंग, शीट मेटल वर्कर, वेल्डर आदि तथा कुछ नान-इंजीनियरिंग ट्रेड जैसे कि कामर्शियल आर्ट,सिलाई, डिजिटल फोटोग्राफी, ड्रेस डिजाइनिंग एंड मेकिंग, फैशन टेक्नोलॉजी आदि ये सब ट्रेड एक साल में पूरा होता है।

कुछ ट्रेड जैसे इलेक्ट्रिशियन, सर्वेयर, रेडियोलॉजी टेक्शियन,आटोमोबाइल सेक्टर, आइटी(इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी)सेक्टर, फिटर,वायरमैन, टर्नर आदि ये सब ट्रेड 2 साल में पूरा होता है।

आइटीआइ (ITI) का कौन-सा ट्रेड का चुनाव करना इस समय के लिए सही है ?

अगर आप आइटीआइ करना चाहते है तो आपको समय को ध्यान में रखते हुए सही ट्रेड का चुनाव करना चाहिए। आज के समय में सबसे अच्छा कुछ ट्रेड है जैसे – Fitter, surveyor, Architectural assistant, Fabrication (fitting and welding) । ये कुछ ट्रेड हैं जिनका आज के समय में बहुत ही ट्रेंड हैं।

अगर आप फिटर से आइटीआइ करते हैं तो उसके अंदर आपको फिटिंग से सम्बंधित सभी कार्य करने होते हैं जैसे – लाइन फिटिंग, पाइप फिटिंग। इसकी वेकेंसी भी हर बड़ी कम्पनी में होती है और आज के समय में इसकी बहुत माँग भी है। यदि आप फिटर से आइटीआइ पूरा करते हैं तो आपका सेलेक्शन आइटीआइ सेन्टर से ही हो सकता है और शायद ही इसके लिए आपको कहीं अप्लाई करने की जरूरत पड़े। भारत में ही नहीं विदेशों में भी आप एक्सपेरिएंस लेकर आसानी से अच्छे सेलरी के साथ जाब मिल जाता है।

सर्वेयर में आपको रोड, बिल्डिंग आदि बनाने वाली जितनी भी कम्पनियां हैं इन सभी में बहुत अधिक वेकेंसियां हैं क्योंकि आज भी बहुत ही सर्वेयर की कमी है। जितने भी बिल्डिंग बनते है उसकी हाइट आदि मेनटेन करके रखना, सारी चीजों का लेखा जोखा और जो मेनटेन करने का तरीका है वो सारा कुछ सर्वेयर के पास ही होता है।

आर्किटेक्चरल असिस्टेंट से आप करते हैं तो बिल्डिंग्स,घरों की डिजाइन करने होते हैं। इसका भी आज के समय में बहुत माँग है क्योंकि आपको पता होगा कि कोई भी अब घर बनवा रहा है चाहे वह शहर में हो या गाँव में तो बिना आर्किटेक्चर से डिजाइन करवाये नहीं बनवा रहा है।

यदि आप फेब्रिकेशन(फिटिंग एंड वेल्डिंग) से करते है तो इसमें हमेशा से माँग रहा है और रहेगा भी इसमें बहुत तरह के दरवाजे, ग्रिल्स, रेलिंग्स बनाना या जितने भी फैक्ट्रियां हैं वह सारा कुछ फेब्रिकेशन पर ही डिपेंड होता है। सब कुछ फेब्रिकेशन डिजाइन पर ही बन रहा है।

आइटीआइ (ITI) की कौन सी कम्पनियां सेलेरी अच्छा देती है ?

आइटीआइ करने के बाद जब जाब करते है तो कुछ कम्पनी ऐसी भी है जहाँ आइटीआइ कैंडिडेट्स को सेलरी भी अच्छा देती है और परमानेंट भी करती है। जैसे-
Tata steel, Reliance Power, Tata Power,Larsen and Tourbro तथा Bajaj Electrical Company ।

आइटीआइ (ITI) करने के क्या फायदे हैं ? Benefits of ITI Course?

.आइटीआइ करने के बाद आप सरकारी व प्राइवेट सेक्टर में आप जाब कर सकते हैं।
.आइटीआइ करने के बाद आप रेलवे सेक्टर में भी जाब कर सकते हैं।
.इसे करने के बाद आप पालिटेक्निक में डायरेक्ट 2nd years में एडमिशन ले सकते हैं।
.इसे करने के बाद आप खुद का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
.आइटीआइ कोर्स बहुत कम समय में ही पूरा हो जाता है क्योंकि इसका कोर्स 6 महीने से लेकर 2 साल तक के लिए ही होता है।
.यह एक टेक्निकल कोर्स भी होता है।
.आइटीआइ करने के बाद आप भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अच्छे सेलरी के साथ जाब कर सकते हैं।
.आइटीआइ करने के लिए और कोर्सेज की तुलना में फीस भी कम लगता है।
इसमें बहुत सारे ट्रेड होते हैं आप अपनी च्वॉइस के अनुसार उस ट्रेड से कर सकते हैं।

आज हम इस पोस्ट में बताए कि ITI क्या होता है, इसे करने के लिए क्या योग्यता होने चाहिए, इसमें फीस कितना लगता है, आइटीआइ कितने साल में पूरा होता है, आइटीआइ में एडमिशन की क्या प्रक्रिया होती है, इसे करने के लिए कौन सा ट्रेड सही है, तथा इसे करने के बाद कौन सी कम्पनी अच्छी सेलरी देती है। उम्मीद है आज की ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.