RTGS क्या होता है ? इससे Fund Transfer कैसे किया जाता है ?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 

हेलों  दोस्तों, hindipedia.net में एक बार फिर आपका स्वागत है । आज  हम एक नई पोस्ट  में Fund Transfer की प्रणालियों के बारें में बताएगे जिसमे एक है RTGSRTGS क्या है , इसकी प्रक्रिया क्या होती है ? तथा इसकी विशेषताओ के बारें में चर्चा करेंगे

आप सभी लोग पैसे का लेन-देन तो करते होंगे या बैंकिंग का उपयोग करते होंगे। कुछ ऐसे पेमेंट की प्रणालियां होती है जिसमें की सबसे महत्वपूर्ण प्रणाली होती है RTGS, NEFT  (National Electronic Funds Transfer )  और IMPS (Immediate Payment Service) । आज हम RTGS के बारे में बताएंगे। RTGS बैंक के जरिये पैसे ट्रांसफर करने का सबसे तेज तरीका है। सभी बैंकों की हर ब्रांच या शाखा में यह सुविधा नहीं होती है। RTGS के तहत पैसे के ट्रांसफर की प्रक्रिया तुरंत शुरू होती है और एक बार में केवल एक ट्रान्जेक्शन किया जाता है। आइये जानते है RTGS के बारे में।

आरटीजीएस (RTGS) क्या है ?

RTGS का Full Form –

इसका  पूरा  नाम Real Time Gross Settlement होता है। RTGS एक बैंक अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का एक इलेक्ट्रॉनिक तरीका है। अगर आपका बैंक अकाउंट स्टेट बैंक आफ इंडिया (SBI) बैंक में है और दूसरे बैंक बैंक आफ बड़ौदा की अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते है तो RTGS का उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक आफ इंडिया में है और स्टेट बैंक आफ इंडिया के ही किसी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना है तो यहां पर RTGS का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

यह पैसे ट्रांसफर करने का सबसे तेज तरीका है। इसमें जैसे ही पैसे ट्रांसफर करने की कमान्ड दी जाती है जल्दी ही सामने वाले की अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं।

RTGS के चार्ज (Charge) –

RTGS के चार्ज हर बैंक के अपने अलग-अलग चार्ज होते है और यह Amount पर भी निर्भर करता है कि कितना Amount ट्रांसफर कर रहे हैं। 2 लाख से 5 लाख रूपये ट्रांसफर करने के लिए RTGS चार्ज 30 रुपये होता है तथा 5 लाख रुपये से अधिक ट्रांसफर करने के लिए 55 रुपये चार्ज होता है।

RTGS में Work Time –

सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से दोपहर बाद 4.30 बजे तक ट्रान्जेक्शन (Transaction) किया जा सकता है तथा शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर बाद 2 बजे तक ट्रान्जेक्शन किया जा सकता है।

RTGS में पैसा ट्रांसफर(Transfer) करने की Limits (सीमाएं)

कम 2 लाख रुपए तक का ट्रान्जेक्शन कर सकते हैं। 2 लाख से कम का ट्रान्जेक्शन आप RTGS नहीं कर सकते है। इसमें अधिक से अधिक 25 लाख रुपये तक ट्रान्जेक्शन कर सकते हैं। कुछ बैंक में 10 लाख रुपये तक होती है और कुछ बैंक में 25 लाख रुपये तक होती है।

RTGS से Fund Transfer  करने की प्रक्रिया-

RTGS से Fund Transfer  करने  की प्रक्रिया दो तरह से काम करती है-

  • ऑनलाइन Fund Transfer प्रक्रिया 
  • ऑफलाइन Fund Transfer प्रक्रिया  

ऑनलाइन Fund Transfer  प्रक्रिया-

Online की प्रक्रिया में RTGS करने के लिए आप Internet banking का प्रयोग कर सकते है । इस प्रक्रिया से आपको जिस व्यक्ति को Fund Transfer करना है उसको लाभार्थी के रूप में अपने Account में ऐड करना होता है इसके लिए उस ग्राहक के बारें में सारी जानकारी की देनी होती है । उसके उपरान्त बैंक  उस लाभार्थी की सारी जानकारी  {बैंक का नाम , उसकी ब्रांच , आपना नाम , अकाउंट नंबरIFSC Code ( Indian Financial System Code), Mobile No }  की जाँच करता है इस प्रक्रिया में  लगभग एक दिन का समय लगता है जाँच प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद लाभार्थी Fund Transfer की सुविधा का लाभ उठा सकते है ।

RuPay Card, Master Card और Visa Card क्या ? और इनमे अंतर –

ऑफलाइन Fund Transfer प्रक्रिया –

Online की प्रक्रिया के साथ-साथ RTGS में Offline की सुविधा होती है इस प्रक्रिया के तहत आपको Bank की Branch में जाना होता है। जाने के बाद एक स्लिप भरना  होता है जब आप स्लिप भर कर Deposit करते है तो बैंक उस भरी गयी सुचना को Central Processing System में भरता है उसी समयांतराल में यह सूचना RBI को चली जाती है

उसके बाद RBI उस सारी Transaction की प्रक्रिया (Process)  पूरा (Complete) करता  है  और Sending Bank के Account से Amount को Debit करके जिस Bank Account को RTGS करना उस Account को Credit कर देता है इस प्रक्रिया में एक UTN (Unique Transaction Number ) सृजित (Generate) होता है जिसे RBI, Amount भेजने वाले Bank को भेज देता है ।

इसके बाद Sending Bank उस UTN को Receive करता है तो इसका तात्पर्य Fund Transfer हो गया है । इसके साथ ही Bank इसकी जानकारी Amount Receive करने वाले बैंक को भेजता है उसके बाद Receiver बैंक उस Amount को उस Sending Account Holder के Account में Credit कर देता है इस प्रक्रिया में लगभग आधे घंटे का समय लगता है इस प्रकार  Offline RTGS से Fund Transfer की प्रक्रिया संपन्न होती है ।

 RTGS की विशेषताएं –

  • RTGS के अंदर पैसा लाभार्थी के खाते में जैसे ही हम पेमेंट करते हैं या ओके का बटन दबाते हैं तुरंत लाभार्थी के खाते में पहुंच जाता है।
  • RTGS एक हाई लेवल ट्रान्जेक्शन है यानि उच्च मूल्य के लेन -देन में ही इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए ज्यादातर बिजनेस कारोबारी लोग पेमेंट करते समय RTGS प्रणाली का ही प्रयोग करते हैं।
  • RTGS बहुत ही सुरक्षित होता है  ।

दोस्तों मै आशा करता हूँ की मेरे द्वारा RTGS के बारें में जो जानकारी  दी गयी  आपको समझ में आयी होगी और साथ में पसंद  भी आयी होगी तो आप इस जानकरी को अपने दोस्तों में शेयर करें तथा यदि कोई सुझाव या कोई Comments करना चाहते है तो Comment Box में Comment कर सकते है ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.