PPF (Public Provident Fund) क्या होता है? इसके Advantage क्या है ?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 

नमस्ते दोस्तों, hindipedia.net में आपका  एक फिर स्वागत है आज हम इस पोस्ट में यह बताने का प्रयास करेगें की PPF क्या होता है ?आप इसमें कैसे निवेश कर सकते, आप इसमें Account कैसे खोलेगें ? तथा  ब्याज दरें और इससे संबंधित जानकारी ।

PPF (Public Provident Fund) क्या होता है?

PPF जिस का पूरा नाम Public provident fund होता है जो लम्बे समय का इन्वेस्टमेंट(long term investment ) है। इसका सबसे बड़ा लाभ ये है कि यह एक रिस्क से मुक्त(Risk free ) और कर मुक्त इन्वेस्टमेंट(Tax Free Investment ) है। लेकिन इसके साथ इसके कुछ लिमिटेशन (Limitation) भी है।

PPF (पी पी एफ) के मुख्य लाभ

इसके 3 मुख्य लाभ है–

1.PPF एक रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट है जो कि एक गवर्नमेंट बैंक है।

2. PPF एक कर मुक्त इन्वेस्टमेंट है यानि कि आप जितना इसके ऊपर Investment Earn करते हैं इन पर एक भी टैक्स नहीं लगता है। यानि कि आप जब 15 साल या 20 साल बाद आप पैसा निकालेंगे तो जितना भी ब्याज आपको मिलता है या आप बीच में भी पैसा निकालते हैं तो आपका ब्याज जितना है उस पर एक भी टैक्स नहीं लगता है।

3.इसमें आप को धारा 80C के अंदर टेक्स रीबिट(Tax Rebate Under Section 80C ) भी मिलता है । 1.5 लाख के इन्वेस्टमेंट पर भी धारा (Act) 80C के अंदर रीबिट मिलती है तो आप पीपीएफ खाते(PPF Account) के अंदर 1.5 लाख तक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। और उस पूरे अमाउंट(Amount) पर आपको धारा 80C के अंदर टेक्स रीबिट(Tax Rebate) मिलेगी।

 PPF Account कौन खोल सकता है ?

कोई भी भारतीय निवासी(Resident Indian Individual)  PPF का खाता खोल सकते हैं। लेकिन एक व्यक्ति एक ही खाता खोल सकता है।यानि कि आप एक बैंक में खाता खोल लिए है तो दूसरे बैंक में जाकर दूसरा खाता नहीं खोल सकते है।पर आप उस खाते को ट्रांसफर जरूर करा सकते हैं।

अगर आप किसी Minors के लिए खाता खोलना चाहते हैं तो खोल सकते हैं और पैसा भी डिपोजिट करना है तो कर सकते हैं लेकिन Minor account को कोई Parents ही  आपरेट(Operate) कर सकता है।

NRI (Non Resident Indian) PPF खाता नहीं खोल सकते हैं।अगर आप NRINon Resident Indian) होने के पहले PPF खाता खोल चुके हैं तो 15 साल के लिए आपरेट कर सकते हैं। उसके बाद वह अपने आप ही खत्म हो जाता है वह आगे नहीं बढ़ सकता है।

PPF Account आप कहाँ खोल सकते हैं ?

PPF खाता आप किसी पोस्ट आफिस(Post Office) या आथोराइज्ड बैंक(Authorized Bank) जैसे सरकारी बैंक SBI ,PNB और निजी बैंक ICICI ,HDFC , Axis बैंक आदि में खाता खोल सकते हैं।

PPF Account में कितना पैसा डाल सकते है ? और कैसे डाल सकते है ?

आप कम से कम 500 रुपये पर फाइनेंशियल वर्ष(Financial Year) डिपोजिट(Deposit) कर सकते हैं और अधिक से अधिक 1.5 लाख तक डाल सकते हैं 1.5 लाख के ऊपर यदि आप पी पी एफ खाते में डालते हैं तो उस पर आपको ब्याज नहीं मिलता है।

अगर आप माइनर खाता( Minor Account) जैसे अपने बच्चे का खोल रहे हैं और आप आपरेट(Operate) करते हैं तो दोनों खाता को मिला के आप 1.5 लाख इन्वेस्टमेंट(Investment) कर सकते हैं ।

आप पैसा मासिक(Monthly), त्रैमासिक(Quartly), अ)Z वार्षिक(Half Yearly), या वार्षिक (Annually) भी डाल सकते हैं। तो आप कम से कम 1 और अधिक से अधिक 12 इन्सटालमेन्ट एक साल में कर सकते हैं। आप PPF खाते में कैश द्वारा, चेक द्वारा, डीडी द्वारा या आनलाइन ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

PPF में Interest Rate (ब्याज दर) कैसे मिलता है ?

आज के समय में आपको 8% का ब्याज मिल रहा है। लेकिन ब्याज दर( Interest rate) मार्केट (Market) पर निर्भर करता है और यह ब्याज दर त्रैमासिक,  सेन्ट्रल गवर्नमेंट (Government) तय करती है।

पिछले 15 साल में 7.5% – 9% फ्लकचुएट( Fluctuate) हुआ है। यहां आपको PPF में लम्बे समय में लाभ जरूरी होती है। यह Monthly Compoundent है। आपका हर महीने जितना पैसा होगा उसके ऊपर ब्याज लगता जाएगा और 5वां और प्रत्येक महीने के अंतिम दिन तक जो मिनिमम() पैसा होगा उस पर आपको टैक्स लगेगा। अगर आप  5 तारीख से 30 तारीख तक कुछ पैसा डाले हैं तो उस पर उस महीने का ब्याज नहीं मिलेगा। इसलिये आप किसी भी महीने में 1 से 5 तारीख तक पैसा डालते हैं तो उस पैसे पर भी उस महीने का ब्याज मिलता है।लेकिन आप अगर 1 अप्रैल से 5 अप्रैल तक पैसा डाल देते हैं तो आपको पूरे साल का ब्याज दर मिल जाता है।

PPF Account कैसे खोल सकते हैं ?

आप PPF  खाता 2 विधि (Method) से खोल सकते हैं-

1.आप किसी भी आर्थोराइज्ड बैंक (Authorized Bank) या पोस्ट आफिस (Post Office) में खोल सकते हैं। वहाँ पर आपको कुछ डाकुमेंट्स सबमिट करना होता है। जैसे –पीपीएफ खाते का अप्लीकेशन फार्म (Application Form) भरा हुआ, 2 फोटोग्राफ ,और बाकी के डाकुमेंट्स (Documents) जो आपको सामान्यतः बैंक में देने पड़ते हैं जैसे- पैनकार्ड, पता , और आइडेंटी कार्ड

2.आप आन लाइन भी PPF खाता खोल सकते है। अगर आपका आर्थोराइज्ड बैंक (Authorized Bank) में पहले से खाता है तो आप जब अपने आनलाइन र्पोटल में जाएंगे तो आपको आप्शन(Option) मिल जाता है और आप क्लिक करके अपना खाता खोल सकते हैं।क्योंकि

KYC (Know Your Customer ) आल रेडी (All ready) हो गया रहता है।

PPF Account में पैसा  की गणना (Calculate) कैसे की जाती है ?

अगर आप हर महीने कुछ पैसे PPF खाते में डालते हैं तो इस प्रकार गणना करेंगे। यदि ब्याज दर 8% है और समय 15 साल के लिए आप 10,000 Monthly डालते हैं तो 15 साल के बाद आप के मेच्योरिटी खाते में 34,60,382 हो जाएगा और पूरा डिपोजिट 15 साल के लिए 18,00,000 करेंगे और पूरा ब्याज 16,60,382 आपको मिलता है।

इसे आप वार्षिक या त्रैमासिक या अर्ध वार्षिक इन्वेस्ट में टकरते हैं तो उसके लिए आप को बदलना होगा।वैसे आपको आनलाइन कैलकुलेटर मिल जाता है उस पर आप कैलकुलेट कर सकते हैं।

क्या आपका PPF Account ट्रांसफर हो सकता है ?

यदि आप PPF खाते को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो किसी भी बैंक के दूसरे शाखा में या बैंक भी बदलना चाहते हैं तो बदल सकते है। या आप PPF खाते को पोस्ट आफिस में करना चाहते है तो वह भी बदल सकते है।

बीमा (Insurance) और जीवन बीमा (Life Insurance) क्या है ?

क्या आप अपने  खाते से लोन ले सकते हैं ?

हाँ आप PPF खाता खोलने के तीसरे से छवें साल तक लोन ले सकते हैं। उसके बाद आप लोन नहीं ले सकते हैं क्योंकि उसके बाद आप अपने PPF खाते से पैसा निकाल सकते हैं।

क्या आप अपने PPF खाते को बन्द करना चाहते हैं ?

यदि आप PPF खाते को बन्द करना चाहते हैं या आप उसको 15 साल के लिए मेनटेन नहीं करना चाहते है तो आप सिर्फ दो दशा में खाते को बन्द कर सकते हैं। और  कम से कम आपके 5 साल पूरे हो जाने चाहिए।

5 साल के बाद ही आप खाता बन्द कर सकते हैं अगर आप पहले ही खाता बन्द करना चाहते हैं तो 1% की ब्याज पर जुर्माना लग जाता है। यदि 8% ब्याज दर है तो 7% पर ही मिलता है।

  1. अगर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को गम्भीर बीमारी हो जाती है तो आपको कुछ डाकुमेंट्स (Documents) लगाने होते हैं तभी आप PPF खाते को बन्द कर सकते हैं।
  2. अगर आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने जा रहे है तो खाता बन्द कर सकते हैं या फिर कोई Minor Account के लिए या अपने बच्चे के लिए आपरेट (operate) कर रहे हैं तो वह किसी उच्च शिक्षा के लिए जाता है तो आप PPF खाता बन्द कर सकते हैं।

अगर आपने PPF खाता नहीं खोला है तो आपको एक खाता जरूर खोलना चाहिए क्योंकि आपको long term financial planning में सहायता करता है। क्योंकि यहां पर आपको कोई रिस्क भी नहीं है और टैक्स फ्री (Tax Free) आपको वापस भी मिल जाते है।

आपके जितने long term financial planning  हैं जैसे- रिटायरमेंट योजना ,बच्चों की शिक्षा, शादी, कोई गंभीर बीमारी या कोई फन्ड बनाना चाहते हैं तो उसमें आपको निश्चित रूप से सहायता करेगा।

दोस्तों यदि यह जानकारी पसंद आयी हो। या आप कोई सुझाव देना चाहते तो comment box में दे सकते है ।

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.