IPS Officer क्या होते है ? इसकी योग्यताएं एवं चयन की प्रक्रिया क्या होती है ?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 

हैलो दोस्तों, hindipedia.net  में आपका स्वागत है । आज हम इस पोस्ट में IPS (Indian Police Service ) बनने के लिए क्या आवश्यक योग्यताए होनी चाहिए ?, तथा इसके चयन की प्रक्रिया के बारे  में बताएंगे।

IPS (Indian Police Service)-

Contents

एक अफसर बनना हर लोगों का सपना होता है, पर इस सपने को पूरा करने का अवसर भारतीय नागरिक सेवा (Indian Civil Service) देती है। इसी सेवा में से एक है IPS, IPS अधिकारी बनना आसान नहीं हैं।

इसके लिए कड़ी मेहनत व् लगन की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए हर वर्ष भर्ती आती है। अपने संजोये सपने को साकार बनाने के लिए लाखों प्रतियोगी इस परीक्षा में प्रतिभाग करते हैं और लगभग 200-250 लोगों का ही चयन करना होता है।

IPS अधिकारी बनने के बाद हमें सम्मान मिलता है और इसके साथ हमें बहुत सारी सरकारी जिम्मेदारियो का कर्तव्यनिष्ठता पूर्वक निर्वहन करना होता है।

आज के इस पोस्ट में हम बताएंगे कि IPS अधिकारी कैसे बने? IPS अधिकारी बनने के लिए क्या योग्यताए होनी चाहिए ? IPS  अधिकारी बनने के लिए कौन सी परीक्षा देना होता है? इसके लिए शारिरिक योग्यताए क्या होनी  चाहिए ? और इन अधिकारियों की क्या जिम्मेदारियां होती हैं?

आइए जानते हैं IPS अधिकारी बनने के बारे में:-

IPS Officer (आइ. पी. एस. अधिकारी) क्या होता है?

IPS सिविल सेवाओं में सबसे प्रतिष्ठित पदों में से एक है जो IAS के बाद आता है। भारत की मुख्य 3 नागरिक सेवाओं मे से एक है। IPS का पूरा नाम Indian Police Service होता है। तथा हिन्दी में भारतीय पुलिस सेवा होता है। यह एक बहुत बड़ी पोस्ट होती है। इस पोस्ट को पाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं। IPS अधिकारी बनना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको IPS परीक्षा के विभिन्न चरणों पास करना होता है।

लिखित परीक्षा इन्टरव्यू, फिजिकल टेस्ट, ट्रेनिंग, आदि को पास करना होता है। उसके बाद ही आप एक IPS अधिकारी बनते  हैं। एक IPS अधिकारी मुख्यतः कानून और व्यवस्था को बनाए रखने , अपराधियों तथा अपराध को रोकने, एवं यातायात प्रबंधन आदि सेवाओं के लिए जिम्मेदार होते है।

IPS  अधिकारी बनने के लिए क्या योग्यता होने चाहिए ?

शैक्षिक योग्यता (Educational Eligibility)-

IPS बनने के लिए आप की शैक्षिक योग्यता स्नातक (Graduation) होनी चाहिए जो किसी भी विषय या वर्ग से पूरा कर सकते हैं। स्नातक के बाद आपको UPSC (Union Public Service Commission) संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित ICS (Indian Civil Service) के अंतर्गत आयोजित IPS की परीक्षा पास करना होता है।

आयु सीमा (Age limit)

IPS अधिकारी बनने के लिए सामान्य (General) वर्ग की उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच में होने चाहिए तथा SC और ST छात्रों को 5 वर्ष के लिए छुट मिलती है और obc वर्ग को 3 वर्ष की छुट मिलती है ।

Nationality (राष्ट्रीयता) – Indian (भारतीय)

शारीरिक योग्यता (Physical Requirement)

पुरुष के लिए (For Male)-

सामान्य वर्ग (General Category) तथा पिछड़ी जाति (OBC) पुरुषों के लिये शरीर की लम्बाई (Height) कम से कम 165 cm होनी चाहिये तथा अन्य SC और ST वर्ग के लोगों को के लिए कम से कम 160 cm  होने चाहिए। तथा सीने (chest) की लम्बाई 84 cm  होने चाहिए।

महिला के लिए (For Female)-

 सामान्य वर्ग तथा पिछड़ी जाति के महिलाओं के लिए शरीर की लम्बाई कम से कम 150 cm होने चाहिए तथा SC  और ST के लिए कम से कम 145 cm होने चाहिए । तथा महिलाओं के सीने की लम्बाई 79 cm  होने चाहिए।

आँख की दृष्टि(Eye Vision ) –

स्वस्थ आँखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए तथा कमजोर आँखों का विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए

Numbers Of Attempts –

सामान्य वर्ग अभ्यार्थियों (6) बार , अति पीछड़े वर्ग (9) बार , अनुसूचित जाति वर्ग तथा अनुसूचित जनजाति (No Limit) Exam में सम्मलित हो सकते है, इससे ज्यादा बार  Exam में शामिल होने का अवसर नही मिलेगा ।

लिखित परीक्षा के दो चरण होते हैं-

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) ।
मुख्य परीक्षा (Main Exam) ।

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary exam)-

सर्प्रथम आपको प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary) के लिए आवेदन करना होगा। इसमें 2 पेपर होते हैं जो 200-200 अंक के होते हैं। इस परीक्षा को आपको उत्तीर्ण करना होता है । इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको मुख्य परीक्षा (Mains Exam) के लिए आवेदन करना होगा।

IAS Officer कैसे बने ?

उसके बाद मुख्य परीक्षा (Mains Exam) उत्तीर्ण करना होगा ।

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

मुख्य परीक्षा में कुल  9 Papers होते हैं। जो लिखित परीक्षा होती है   इसमें Qualifying Paper (1) कोई एक भारतीय भाषा, जिसमे English Language  भी शामिल है 300 अंको का,  Qualifying Paper (2) English (300) भाषा( Language) का इन दोनों Qualifying Papers में 25%-25% अंक लाना अनिवार्य होता है ।

Paper(1) (Essay)– 250 अंक (Marks)

Paper(2) (General Studies) 4-पेपर (4×250) अंक (Marks)
Paper(3) Optional Subject के  2-Paper (2×250) अंक (Marks)
Personality Test- 275 अंक (Marks)

(Total (Main Exam)+ Personality Test) Marks = 2025 Marks

इन सभी को आपको अच्छे अंकों के साथ पास करना होता है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि IPS अधिकारी बनना आसान नहीं होता है। और अब मुख्य परीक्षा (Mains Exam) अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण करने के पश्चात्  इन्टरव्यू (Interview) के पड़ाव से गुजरना होगा।

इन्टरव्यू (Interview)

इसमें इन्टरव्यू 45 मिनट का होता है। इन्टरव्यू में आपसे कई तरह के प्रश्न पूछा जाता है।

इन्टरव्यू की प्रक्रिया के बाद आपको ट्रेनिंग देना होता है।

 

ट्रेनिंग ट्रेनर अधिकारियों द्वारा दी जाती है। ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद आप भी एक IPS  अधिकारी बन जाते हैं।

IPS अधिकारियों की जिम्मेदारियां (Power of IPS Officers )

  • IPS officer बनने के बाद इनकी जिम्मेदारियां उठाते हैं। ये शहर की सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ बहुत से और भी कार्य करते है
  • IPS Officers CBI, Intelligence Buero , भारतीय सुरक्षा गार्ड, CRPF, BSF और ITBP( इंडो-तिब्बत सेना) के साथ मिलकर काम करता है और इन्हें निर्देश भी देता है।
  • एक IPS Officer के लिए लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ सरकारी सम्पत्ति की जिम्मेदारी भी होती है।
  • IPS Officers का कार्य शहर की सुरक्षा तथा शान्ति बनाए रखना है और शहर में किसी भी प्रकार के सम्प्रदायिक और दंगों को फैलाने से रोकना  है।शहर में शान्ति बनाए रखने के लिए IPS अफसर Law and Orders  भी पास कराते हैं।
  • IPS अफसर के ऊपर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री संरक्षण की जिम्मेदारी भी होती है। राज्य में आयोजित समारोह या रैली मे मुख्यमंत्री की मौजूदगी होती है तो उस समारोह और रैली की पूरी जिम्मेदारी IPS अधिकारियों पर ही होती है।
  • IPS अफसर सरकार या कोर्ट द्वारा जारी किए गए नियम और कानून को भी लागू करवाने का काम करते है और साथ में यह ध्यान देते है कि कोई इस नियम का उल्लंघन तो नहीं कर रहा है ।
IPS अधिकारी का वेतन (Salary of IPS Officer)-

IPS अधिकारियों को अपने-अपने पोजीशन के हिसाब से वेतन मिलता है। Director General of Police (DGP)  का वेतन 80,000 हजार होता है। उनको कोई ग्रेड पे नहीं मिलता है। Auditional Director General of Police (ADGP) कावेतन 37,400 -67,000 होता है तथा उनका ग्रेड पे 12000 होता है ।

Inspector General Of Police (IGP) का वेतन 37,400-67,000  होता है तथा उनका ग्रेड पे 10,000 होता है। Depty Inspector General of Police (DIGP) का वेतन 37,400-67000 होता है। तथा उनका ग्रेड पे 8,900 होता है। Senior Suprident of Police (SSP) का वेतन भी DIGP के इतना होता है तथा ग्रेड पे 8,700 होता है।

तथा Auditional Superident of Police (ASP)  का वेतन 15,600- 39,100 होता है तथा ग्रेड पे 5,400 होता है। वेतन के अलावा एक IPS अधिकारी को अपने पद के अनुसार विशेष अधिकार की सुविधा भी मिलता है। आवास , वाहन तथा मोबाइल की सुविधा भी मिलती है। छुट्टी यात्रा भत्ता, चिकित्सा, जीवन बीमा आदि की भी सुविधा मिलती है।

दोस्तों आशा करते है कि  इस पोस्ट के माध्यम से  आईपीएस (IPS) के बारे  पूरी जानकारी मिली होगी ।  इससे  आप आईपीएस (IPS) की आवश्यक योग्यताओ के बारे में जान सकेगें  और इससे  लाभ उठा सकेगे ।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.