(GIF) क्या है ? किसी Image File को GIF File कैसे बनाए ?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 

हेलों दोस्तों , Hindipedia.net में आपका एक बार फिर से स्वागत है । आज हम आपको GIF क्या  है ? और किसी Image File को GIF कैसे बनाते है ?  इस पर प्रकाश डालेगें ।

आज के समय में हर कोई मोबाइल (Mobile) और इन्टरनेट (internet) का उपयोग करता हैं। जो लोग इन्टरनेट का उपयोग करते हैं वे लोग जी. आई .एफ  (GIF) का नाम तो सुने ही होगें। लेकिन क्या आपको पता है कि GIF क्या हैं ? इसका फुल फार्म क्या होता है ? आज हम इस पोस्ट में GIF के बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं GIF के बारे में।

जी. आई. एफ. (GIF) क्या है ?

आप लोगों को पता होगा कि हर फोटो एक निश्चित फार्मेट में बना होता है जैसे- JPEG (joint photographic Experts Group) , BMP (Bitmap ), PNG ( Portable  Network Graphics) , GIF (Graphics Interchange  Format) , TIFF (Tagged Image File Format)  इत्यादि । हम यहां पर GIF  के बारे में बात करेंगें।

जी. आई. एफ (GIF) ईमेज का पूरा नाम ग्राफिक्स इन्टरचेन्ज फार्मेट (Graphics Interchange  Format) होता हैं । यह एक Bitmap Image Format है, इसका इक्सटेन्शन (extension) (.gif)   होता है। जिसके कम्प्यूटर यूजर द्वारा सन् 1987 में बनाया गया। जिन्हें एक स्वतत्र इमेज फार्मेट की आवश्यकता थी जो धीरे कनेक्शन पर ट्रांसफर के लिए उपयुक्त हो। GIF एक बिट फार्मेट है जिसमें अधिकतम 256 रंगों का उपयोग किया जाता है।

GIF में इमेज का आकार छोटा किया जा सकता है। इसका उपयोग वेब डेवलपर पर एनिमेशन (web developer animation) इमेज के रूप में इस्तेमाल करते हैं। और वेब पेजों को आकर्षक बनाते हैं क्योंकि इस तरह के इमेज के लिए बहुत सारे रंगों की आवश्यकता नहीं होती ।

GIF फाइलें ट्रांसपेरेन्सी से आप कोई भी रंग बैकग्राउंड या इमेज सेटकर सकते हैं । ज्यादातर GIF  ईमेज मे Resolution 72 और 90 डीपीआई के भीतर ही होती है । इसका उपयोग लोग विभिन्न प्रकार के संदेश भेजने के कार्यो में भी करते हैं। इस तरह GIF ईमेज को सोशल नेटवर्क साइट में Facebook, Google plus, Twitter, Telegram, Whats app इत्यादि से शेयर किया जाता है।

किसी Image File को GIF Animation file कैसे बनाये ?-

Computer या laptop में internet सर्विस(Service) के द्वारा GIF image बनाने के लिए सबसे पहले आप उन सारे Image का चयन कर ले जिसका GIF आप बनाना चाहते है उसके बाद आप को अपने Internet Browser में http://gifmaker.me/  लिखकर उसे open करे ।

इसके पश्चात एक Web Page open होगा उसमे आपको Select multiple images के नीचे एक Upload images नाम का एक Option होगा जिस पर Click करके आप उस images जिसको GIF Animation file बनाना चाहते है उसको upload कर ले । images upload होने के बाद आपको तीन option दिखेगें-

  • Images uploaded successfully
  • You can make your GIF now
  • Drag the images to change the order

Web Page पर Upload image के Right Side एक Control Panel दिखेगा जिसके के नीचे GIF image दिखाई देती है उसके नीचे कुछ Option दिए होगें-

Canvas size

Animation speed

Repeat times ( 0 = infinite loop )

Music URL ( optional, YouTube only)

इसमें अपनी आवश्यकतानुसार सेटिंग करने के बाद आप Create GIF Animation  option पर Click करेगें इसके बाद आपकी GIF Animation file तैयार हो जाएगी अब आप नीचे दिए गये Option का प्रयोग कर सकते है ।

View the GIF  Download the GIF – इस Option से आप GIF File का View और Download कर सकते है ।

Resize & Optimize Images  इस Option से आप GIF File को Crop, Rotate, Resize और Optimize कर सकते है ।

Reduce the file size of this GIF– इसमें Optimize Method द्वारा आप GIF File को Level और Color Reduction का प्रयोग कर सकते है

PDF क्या होता है ? पीडीऍफ़ का Full Form क्या होता है ?

GIF ईमेज (Image) के लाभ

इसका मुख्य लाभ यह है कि GIF और पिक्चर्स (Picture) फाइलों की अपेक्षा छोटी साईज की होती है । इसकी फाईलों को इण्टरनेट से डाउनलोड करने पर हमें गुणवत्ता पर ध्यान नहीं देना होता है । यह एक पारदर्शी बैकग्राउंड (Background) को सपोर्ट करता है। इसका प्रयोग एनीमेशन मे प्रभावपूर्णता के साथ किया जाता है।

GIF ईमेज (Image) की कमियां-

इसके लाभ के साथ-साथ कुछ कमियां भी पायी जाती है। GIF image (ईमेज) मे सीमित रंगों का पैटर्न होता है। जैसा कि इसमें 256 रंग होता है कुछ अन्य ईमेज फाईलों मे इससे ज्यादा रंग पाये जाते है । एक बार GIF ईमेज फाईलों को डाउनलोड करने उपरान्त उसे परिवर्तन (edit) नहीं किया जा सकता है ।

यदि GIF ईमेज फाईल की गुणवत्ता अच्छी नही है तो उसमें सुधार नहीं किया जा सकता है। GIF ईमेज फाईल मे इण्टरनेट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि इसे इण्टरनेट वेब ब्राउज़र से डाउनलोड करने मे इण्टरनेट की Speed अच्छी होनी चाहिए।

दोस्तों आपको GIF के बारे में जानकारी प्रदान की गयी हम आशा करते है की आपको यह जानकारी पसन्द आयेगी ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.