E-RUPI क्या है? ई-रूपी ऐप का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

E-RUPI को 2 अगस्त 2021 को लॉन्च किया गया है। भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2 अगस्त शाम  शाम 4.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस E-RUPI को लॉन्च किया।

हमारे देश प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा हमें डिजिटल बनाने की कोशिश की और यह E-RUPI भारत की डिजिटल क्रांति का हिस्सा है।यह एक व्यक्तिगत और उद्देश्य-विशिष्ट डिजिटल भुगतान समाधान होने का दावा किया जाता है। अगर हमारा देश डिजिटल भुगतान मोड के बारे में अधिक जागरूक हो जाए।

E-RUPI डिजिटल भुगतान मंच भारत सरकार द्वारा पहली भुगतान प्रणाली है जो नागरिकों को कैश लेस लेन-देन में मदद करती है।इस पोस्ट के माध्यम से हम ई-आरयूपीआई डिजिटल भुगतान समाधान के बारे में पूरी जानकारी और विवरण प्रदान करते हैं।

आइए देखें कि हिंदी में E-RUPI क्या है? और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है?  E-RUPI App NPCI कैसे डाउनलोड करें?E-RUPI उद्देश्य, लाभ, कार्य करने और ई-रूपी ऐप कैसे डाउनलोड करें के बारे में जानकारी प्रदान की गयी हैं।

यदि आप E-RUPI Digital Payment Solution से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है

E-RUPI

E-RUPI क्या है?

E-RUPI  नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए यह वाउचर-बेस्ड भुगतान प्रणाली लॉन्च की है वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से इसे विकसित किया गया है।

एक कैशलेस और संपर्क रहित भुगतान डिजिटल समाधान है। ई-रूपी के माध्यम से भारत सरकार ने भारत में एक इलेक्ट्रॉनिक ई-वाउचर प्रणाली लाने की कोशिश की है। यह प्रीपेड ई-वाउचर के रूप में काम करेगा जिसका भुगतान आप बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं।

भुगतान करने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी अन्य सेवा की आवश्यकता नहीं है। ई रुपी लॉन्चिंग को लेकर पीएमओ ने कहा कि कई सालों से हम कई पेमेंट सॉल्यूशंस लॉन्च कर रहे हैं।

साथ ही, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि भुगतान उसके लाभार्थियों तक सबसे लीक-प्रूफ तरीके से पहुंचे। खैर, इससे यह स्पष्ट हो गया कि मोदी सरकार क्या कर रही है E-RUPI ऐप लॉन्च होने से वे भुगतान समाधान को सरल और सुगम बना देंगे।

E-RUPI

E-RUPI Ka full Form-

इलेक्ट्रॉनिक रुपया यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है  

E-RUPI के लाभ-

1.ई रुपी के साथ कोई शारीरिक हस्तक्षेप नहीं होगा। यह सेवाओं के प्रायोजक और लाभार्थियों से सीधे जुड़ेगा और इस प्रकार पूरी तरह से भौतिक हस्तक्षेप को समाप्त कर देगा।

2. यह प्रीपेड वाउचर के रूप में आएगा, उपयोगकर्ताओं को केवल टैप करके भुगतान करना होगा। कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग आदि की कोई जरूरत नहीं होगी।

3. सबसे अच्छा लाभ यह है कि भुगतान सफलतापूर्वक होने के बाद ही सेवा प्रदाता को पैसा मिलेगा।

4. निजी क्षेत्र भी ई-रूपी का लाभ उठा सकते हैं। वे कर्मचारी कल्याण कार्यक्रमों के तहत केवल वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।  

NPCI E-RUPI प्रीपेड वाउचर विवरण-

पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-रुपी को लॉन्च किया और ईरुपी के और भी कई फायदे बताएं। ई-आरयूपीआई वाउचर लोगों के जीवन को प्रौद्योगिकी से जोड़कर भारत की प्रगति का प्रतीक है।

ई-रूपी ऐप का उपयोग कैसे कर सकते हैं

1.आपको अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके E-RUPI पर पंजीकरण करना होगा।

2.अब उस सेवा का चयन करें जिसे आप किसी के साथ भेजना या साझा करना चाहते हैं।

3.आप विभिन्न स्वास्थ्य देख-भाल योजनाओं, सरकारी योजनाओं के वाउचर और अधिक के बीच चयन कर सकते हैं।

4.अब इसे लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर भेजें और वे इसे एसएमएस या क्यूआर कोड के रूप में प्राप्त करेंगे।

5.अंत में इस क्यूआर कोड को किसी भी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल में भुनाना होता है।

NPCI क्या है?

NPCI का फुल फॉर्म नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया है। भारतीय रिजर्व बैंक की एक पहल, NPCI भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली के संचालन के लिए एक छत्र संगठन है।

यह भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) द्वारा कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के प्रावधान के तहत एक “लाभ के लिए नहीं” कंपनी के रूप में स्थापित किया गया है, ताकि एक मजबूत भौतिक और इलेक्ट्रॉनिक भुगतान तैयार किया जा सके और भारत में निपटान बुनियादी ढांचे।

ई-आरयूपीआई के साथ लाइव बैंकों की सूची

भारतीय स्टेट बैंक

पंजाब नेशनल बैंक

Kotak Bank

इंडियन बैंक

यूनियन बैंक

इंडसलैंड बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

एचडीएफसी बैंक

केनरा बैंक

बैंक ऑफ बड़ौदा

ऐक्सिस बैंक

डिजिटल भुगतान के लिए ई-रूपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करेंसबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Play Store खोलना होगा।

प्ले स्टोर पर सर्च बार पर क्लिक करें और E-RUPI मोबाइल ऐप डालें। इसके बाद सर्च आइकॉन पर क्लिक करें। अब आपको ऐप्स की लिस्ट दिखाई दे रही है, आपको लिस्ट से First App पर क्लिक करना है।

एक नया पेज ओपन, जहां एक हरा रंग इंस्टाल बटन प्रदर्शित होता है। RUPI ऐप डाउनलोड करने के लिए कृपया इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।

RTGS क्या होता है ? इससे Fund Transfer कैसे किया जाता है ?

E-RUPI वाउचर को उपयोग करने की प्रक्रिया

आपको सेवा प्रदाता आउटलेट पर E-RUPI क्यूआर कोड या SMS दिखाना होगा। आउटलेट कार्यकर्ता को इस क्यूआर कोड या SMS, को स्कैन करना होगा। अब आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, अब आपको इस ओटीपी को सर्विस प्रोवाइडर के साथ शेयर करना होगा।सेवा प्रदाता को इस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।

अब सर्विस प्रोवाइडर को प्रोसीड पर क्लिक करना होगा। भुगतान सेवा प्रदाता को किया जाएगा। किसी भी अन्य डिजिटल भुगतान की तरह ही आसानी से इंडिया डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन E-RUPI ऐप का उपयोग कर सकता है।

ई-रूपी को कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस होना चाहिए, जो इसे पहले से ही किसी अन्य भुगतान समाधान प्लेटफॉर्म से अलग बनाता है। हम जानते हैं कि एनपीसीआई ई-रूपी किसी एप्लिकेशन या मोबाइल बैंकिंग से संबद्ध नहीं है।

इस प्रकार, मोबाइल वाला कोई भी व्यक्ति स्वतंत्र रूप से ई-रूपी का उपयोग कर सकता है। E-RUPI Digital Payment System का उपयोगकर्ता सेवा प्रदाता पर कूपन को भुना सकता है।भुगतान संसाधित करने के तुरंत बाद, प्रदाता को भुगतान मिल जाएगा।

 E-RUPI डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म का उद्देश्य

डिजिटल भुगतान समाधान ई-रूपी लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन भुगतान को अधिक आसान और सुरक्षित बनाना है।

मंच को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया गया है।

NPCI द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य सेवाएं

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI), भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) ,तत्काल भुगतान सेवा (IMPS), राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) राष्ट्रीय वित्तीय स्विच (NFS) चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) रुपया और भुगतान (रुपे)।   

E-RUPI, पेटीएम, फोन पे कैसे भिन्न है-

पेटीएम, फोन पे का उपयोग करके हम कैशलेस और संपर्क रहित भुगतान लेन-देन का अनुभव कर रहे हैं, हमें ERUPI डिजिटल मुद्रा की आवश्यकता क्यों है? कोई भी इस बात से सहमत हो सकता है कि हर बार लेन-देन सुचारू रूप से नहीं होता है।

कई बार आपने अनुभव किया होगा कि आपका पैसा फंस गया है। वही समस्या ई-रूपीI में नहीं होगी। इसके अलावा भी  हम दोनों की तुलना नहीं कर सकते। पेटीएम, फोन  पे, जी पे एप्लिकेशन हैं। ERUPI स्वतंत्र रूप से काम करेगा।

आज हम आपको इस पोस्ट में E-RUPI के बारे में बताएं। उम्मीद है कि आप इसके बारे में अच्छी तरह समझ गए होंगे। यह पोस्ट अच्छी लगे तो ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और अन्य लोगों में  शेयर भी जरूर करें।

 

 

 

 

Share Karo Na !
  •  
  • 7
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment